मंगलवार, 18 जनवरी 2011

क्रिकेट वर्ल्डकप 2011

वर्ल्डकप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 19 फरवरी से होने जा रहा है। इसकी मेजबानी भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश संयुक्त रूप से कर रहे हैं। क्रिकेट के इस महासंग्राम से जुड़ी सभी जानकारियाँ आप 'क्रिकेट वर्ल्डकप 2011 अपडेट' लिंक के माध्यम से नियमित प्राप्त कर सकते हैं। प्रस्तुत हैं वर्ल्डकप से जुड़े अब तक के अपडेट...

* गौतम गंभीर ने संकेत दिए हैं कि वे वर्ल्डकप के समापन के बाद वह परिणय सूत्र में बँध सकते हैं।
* ब्रायन लारा भारत को खिताब का प्रबल दावेदार मानते हैं, लेकिन साथ ही उनका यह भी कहना है कि भारत पर घरेलू उम्मीदों का भारी दबाव रहेगा।
* मशहूर कोच देश प्रेम आजाद का मानना है कि वर्ल्डकप के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम किसी भी लिहाज से संतुलित नहीं है।
* माइकल हसी को ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्डकप टीम में शामिल जरूर किया है लेकिन बाएँ पैर की सर्जरी होने के बाद उनका वर्ल्डकप में खेलना संदिग्ध नजर आ रहा है।
* पाकिस्तान के चयनकर्ताओं ने अजूबा पेश करते हुए वर्ल्डकप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी लेकिन उसने कप्तान का ऐलान नहीं किया। माना जा रहा है कि मिस्बाह उल हक पाकिस्तान टीम के कप्तान बनाए जाएँगे। पाक टीम से सीनियर खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ बाहर हैं।
* ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी 15 सदस्यों की टीम की घोषणा कर दी और इस टीम में तूफानी गेंदबाज ब्रेट ली और शॉन टेट को जगह दी है। एशियाई विकेटों को स्पिन गेंदबाजी की खान माना जाता है, ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं द्वारा टीम में दो तेज गेंदबाज रखना, क्रिकेट बिरादरी में चर्चा का ‍‍विषय बना हुआ है।
* न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने वर्ल्डकप के बाद भारतीय टीम के कोच बनने की संभावनाओं को सिरे से नकारते हुए कहा कि मैं अपने परिवार के साथ वक्त बिताना चाहता हूँ। मेरे लिए अब कोचिंग परिवार से बढ़कर नहीं है। उल्लेखनीय है कि वर्ल्डकप के बाद गैरी कर्स्टन का भारत के साथ कोचिंग करार खत्म हो जाएगा।
* भारतीय कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी ने पीयूष चावला के चयन को उचित बताया जबकि कुछ क्रिकेट समीक्षकों ने चावला के चयन पर सवाल उठाए।
* मुख्य चयनकर्ता कृष्णमाचारी श्रीकांत ने दावा किया है कि 2011 के वर्ल्डकप के लिए घोषित टीम 'सर्वश्रेष्ठ टीम' है। उन्हें भरोसा है कि इसी टीम के हाथों में विश्वकप होगा।
* भारत की 15 सदस्यीय टीम का चयन 16 जनवरी को चेन्नई में किया गया, जिसमें महेन्द्रसिंह धोनी (कप्तान), वीरेन्द्र सहवाग (उपकप्तान), सचिन तेंडुलकर, गौतम गंभीर, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, यूसुफ पठान, हरभजन सिंह, जहीर खान, आशीष नेहरा, प्रवीण कुमार, मुनाफ पटेल, आर. अश्विन और पीयूष चावला शामिल हैं। रोहित शर्मा, श्रीसंथ और ईशांत शर्मा को भारतीय टीम में जगह नहीं मिली।
* आईसीसी के मुख्यकार्यकारी हारुन लोर्गट ने कहा कि 2011 वर्ल्डकप के सभी स्टेडियम आयोजन से पूर्व तैयार हो जाएँगे। सनद रहे कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम समेत 5 स्टेडियमों में निर्माण चल रहा है।
* क्रिकेट ऑस्ट्रे‍लिया के चयनकर्ता ग्रेग चैपल का मानना है कि 2011 के वर्ल्डकप में शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सफलता की कुंजी स‍ाबित हो सकते हैं।
* पॉल कॉलिंगवुड ने भविष्यवाणी है कि भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमें सेमीफाइनल के दरवाजे तक पहुँच सकती है।
* कैस्ट्रोल इंडिया ने अपना ‍आईसीसी वर्ल्डकप लांच किया। टीवी पर कैस्ट्रोल के विज्ञापन में सचिन तेंडुलकर नजर आ रहे हैं। सचिन को हाल ही में कैस्ट्रॉल ने अनुबंधित किया है।
* वर्ल्डकप के ग्लोबल प्रायोजक पैप्सी के लिए महेन्द्रसिंह धोनी, वीरेन्द्र सहवाग, हरभजन सिंह, सुरेश रैना और विराट कोहली ने बॉडी पेंट करवाई। क्रिकेटरों के बॉडी पेंट का भारतीय क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है।
* उद्योग जगत की जानकारी के अनुसार आईसीसी 2011 के वर्ल्डकप के टिकटों की ब्रिकी से 150 करोड़ रुपए तक की आय होने का अनुमान है। भारत, श्रीलंका तथा बांग्लादेश में कुल मिलाकर 20 लाख टिकटें इस दौरान बेची जानी हैं।
* सनथ जयसूर्या और चमिंडा वास को श्रीलंका की 15 सदस्यीय वर्ल्डकप टीम में शामिल नहीं किया गया है। श्रीलंका को 1996 में वर्ल्डकप दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले जयसूर्या और वास के अंतराष्ट्रीय करियर के खत्म होने का यह संकेत है।
* श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने राष्ट्रीय चयन समिति से वर्ल्डकप के लिए देश की सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन करने का आग्रह करते हुए कहा कि निजी प्राथमिकता के कारण कोई बेहतर खिलाड़ी टीम से बाहर नहीं होना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें