शुक्रवार, 10 जून 2011

दुनिया की सबसे बड़ी दौलत किसके पास?

सम्पत्ति पर अभिमान नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस दुनिया में हांसिल की गई केाई सी भी दौलत स्थाई नहीं है। संसार से मिला पद, पैसा और प्रतिष्ठा कभी भी रेत की तरह हाथों से फिसल सकता है। इसीलिये धर्म शास्त्रों में सांसारिक दौलत को माया कहा गया है। माया व्यक्ति को बुद्धिहीन कर देती है। और बुद्धिहीन लोग जीवन में कभी वास्तविक ज्ञान प्राप्त नहीं कर पाते। इस बात को और भी आसानी से समझने के लिये आइये चलते हैं एक रोचक घटना प्रसंग की ओर...
एक बार एक जानश्रुति नाम का राजा था उसे अपनी सम्पत्ती पर बड़ा घमंड था एक रात कुछ हंस राजा के कमरे की छत पर आकर बात करने लगे एक हंस बोला कि राजा का तेज चारों ओर फैला है उससे बड़ा कोई नहीं तभी दूसरा हंस बोला कि तुम गाड़ी वाले रैक्क को नहीं जानते उनके तेज के सामने राजा का तेज कुछ भी नहीं है। राजा ने सुबह उठते ही रैक्क बाबा को ढूढ़कर लाने के लिए कहा राजा के सेवक बड़ी मुश्किल से रैक्क बाबा का पता लगाकर आए। तब राजा बहुत सा धन लेकर साधू के पास पहुंचा और साधू से कहने लगा कि ये सारा धन में आपके लिए लाया हूं कृपया कर इसे ग्रहण करें और आप जिस देवता की उपासना करते हे उसका उपदेश मुझे दीजिए साधू ने राजा को वापस भेज दिया।
अगले दिन राजा और ज्यादा धन और साथ में अपनी बेटी को लेकर साधू के पास पहुंचा और बोला हे श्रेष्ठ मुनि मैं यह सब आपके लिए लाया हूं आप इसे ग्रहण कर मुझे ब्रह्मज्ञान प्रदान करें तब साधू ने कहा कि हे मूर्ख राजा तू तेरी ये धन सम्पत्ति अपने पास रख ब्रह्मज्ञान कभी खरीदा नहीं जाता। राजा का अभिमान चूर-चूर हो गया और उसे पछतावा होने लगा। कथा बताती है कि जहां अभिमान होता है वहां कभी ज्ञान नहीं होता ज्ञान को पाने के लिए इंसान को अपना अहंकार को छोडना पड़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें