सोमवार, 6 जून 2011

न फलों में छुपा है सेहत और खूबसूरती का राज!!


माना कि सूरत की बजाय सीरत यानी चरित्र अधिक मूल्यवान होता है। लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि फस्ट इम्प्रेशन तो बाहरी खूबसूसती का ही पड़ता है। ऐसे में यदि कुछ ऐसा हो जाए जो सुन्दरता को बढ़ाने की बजाए और बिगाडऩे का काम करे तो मन दुखी हो जाता है। मुँहासों की समस्या भी ऐसी ही एक समस्या है, इनसे त्वचा की खूबसूरती सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। ये उम्र के उस पड़ाव पर चेहरे पर निकल आते हैं जब खूबसूरती सबसे ज्यादा मायने रखती है। इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है क्योंकि यह हार्मोंस के असंतुलन के कारण होता है। लेकिन खान पान में बदलाव करके इससे बचा जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ फलों का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो त्वचा को मुँहासे से बचाया जा सकता है...

अंगूर
यदि आपको अंगूर पसंद है तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। यह आपकी त्वचा को मुँहासे से मुक्त रखता है। साथ ही यह त्वचा पर पड़ी मुँहासे के निशान को भी मिटाता है।

खुबानी
खुबानी में विटामिन सी और ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी निश्तेज त्वचा में जान डाल देता है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए किसी दवा से कम नहीं है।

केला
केला फाइबर और विटामिन युक्त होता है। यह त्वचा को चमक प्रदान करता है। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह त्वचा को मुँहासे से बचाता है।

पपीता
आमतौर पर लोग पपीता पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अपनी त्वचा से प्यार करते हैं तो पपीता को अपना दोस्त बनाएं। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम डेड स्कीन को बाहर करता है और चेहरे पर चमक लाता है। इसमें विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए कवच का काम करता है। इसका फेस पैक लगाने से त्वचा की पोर खुल जाती हैं। और ब्लैक हेड्स नहीं होते हैं। इससे रंग भी गोरा होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें