बुधवार, 1 जून 2011

चीटियां भी बता देती हैं बारिश होगी या रुकेगी...

एक वर्ष में तीन मौसम बताए गए हैं सर्दी, गर्मी और बरसात। अभी गर्मी का मौसम समाप्त होने वाला है और बारिश शुरू। बारिश को लेकर हमेशा से ही कई प्रकार की भविष्यवाणियां की जाती रही हैं। ज्योतिष के अनुसार तो बारिश की सटीक भविष्यवाणी की जा सकती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीटियां भी बारिश की पूर्व सूचना दे देती हैं।

जी हां, यह बात सत्य है कि चीटियां इशारा कर देती हैं बारिश से पूर्व। अक्सर काफी लोगों ने देखा होगा कि बारिश के पूर्व चीटियों के झुंड पेड़ पर चढ़ते-उतरते दिखाई देते हैं। ध्यान से देखने पर मालुम होता है कि चीटियां सफेद रंग के छोटे-छोटे अंडे पेड़ पर ऊपर की ओर ले जा रही हैं। यदि ऐसा दृश्य कभी भी दिखाई देता है तो समझ लेना चाहिए कि बारिश होने वाली है।
इसके अलावा यदि अत्यधिक वर्षा या सामान्य वर्षा के समय चीटियां अपने अंडे पानी में डाल दे तो यह संकेत है बारिश रुकने का। जब चीटियां अपने अंडे पानी में डालने लगे तो समझ लेना चाहिए कि बारिश शीघ्र ही थम जाएगी।
पाठकों के विचार
यदि आप भी बारिश के संबंध इस तरह की कोई रोचक बात जानते हैं तो यहां कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। रोचक जानकारियों को लेख के रूप में प्रकाशित किया जाएगा।
ध्यान रहे कमेंट में प्रयोग की जाने वाली भाषा के लिए पाठक स्वयं जिम्मेदार होंगे। यदि किसी अन्य पाठक को आपकी भाषा आपत्तिजनक, अभद्र या अश्लील लगती है और इस संबंध में कोई कानूनी कार्यवाही की जाती है तो इसकी पूरी जवाबदारी संबंधित पाठक की ही होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें