शुक्रवार, 26 सितंबर 2014

महाराष्ट्र का इतिहास

महाराष्ट्र भारत का एक राज्य है जो भारत के दक्षिण मध्य में स्थित है। इसकी गिनती भारत के सबसे धनी राज्यों में सी की जाती है। इसकी राजधानी मुंबईहै जो भारत का सबसे बडा शहर और देश की आर्थिक राजधानी के रुप में भी जानी जाती है। और यहा का पुणे शहर भी भारत के बडे महानगरो मे गिना जाता है। यहा का पुणे शहर भारत का छटवां सबसे बडा शहर है।
महाराष्ट्र की जनसंख्या सन २००१ में ९६,७५२,२४७ थी, विश्व में सिर्फ़ ग्यारह ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या महाराष्ट्र से ज़्यादा है। इस राज्य का निर्माण १ मई,१९६०को मराठी भाषी लोगों की माँग पर की गयी थी। मराठी ज्यादा बोली जाती है। पुणे,औरंगाबादकोल्हापूरनाशिक और नागपुर महाराष्ट्र के अन्य मुख्य शहर हैं।

इतिहास

ऐसा माना जाता है कि सन १००० ईसापूर्व से पहले महाराष्ट्र में खेती होती थी लेकिन उस समय मौसम में अचानक परिवर्तन आया और कृषि रुक गई थी। सन् ५०० इसापूर्व के आसपास बम्बई (प्राचीन नाम शुर्पारकसोपर) एक महत्वपूर्ण पत्तन बनकर उभरा था। यह सोपर ओल्ड टेस्टामेंट का ओफिर था या नहीं इस पर विद्वानों में विवाद है। प्राचीन १६ महाजनपद, महाजनपदों में अश्मक या अस्सक का स्थान आधुनिक अहमदनगर के आसपास है। सम्राट अशोक के शिलालेख भी मुम्बई के निकट पाए गए हैं।
मौर्यों के पतन के बाद यहाँ यादवों का उदय हुआ (२३० ईसापूर्व)। वकटकों के समय अजन्ता गुफाओं का निर्माण हुआ। चालुक्यों का शासन पहले सन् 550-760 तथा पुनः 973-1180 रहा। इसके बीच राष्ट्रकूटों का शासन आया था।
अलाउद्दीन खिलजी वो पहला मुस्लिम शासक था जिसने अपना साम्राज्य दक्षिण में मदुरै तक फैला दिया था। उसके बाद मुहम्मद बिन तुगलक (१३२५) ने अपनी राजधानी दिल्ली से हटाकर दौलताबाद कर ली। यह स्थान पहले देवगिरि नाम से प्रसिद्ध था औैर अहमदनगर के निकट स्थि्त है। बहमनी सल्तनत के टूटने पर यह प्रदेश गोलकुण्डा के आशसन में आया और उसके बाद औरंगजेब का संक्षिप्त शासन। इसके बाद मराठों की शक्ति में उत्तरोत्तर वुद्धि हुई और अठारहवीं सदी के अन्त तक मराठे लगभग पूरे महाराष्ट्र पर तो फैल ही चुके थे और उनका साम्राज्य दक्षिण में कर्नाटक के दक्षिणी सिरे तक पहुँच गया था। १८२० तक आते आते अंग्रेजों ने पेशवाओं को पूर्णतः हरा दिया था और यह प्रदेश भी अंग्रेजी साम्राज्य का अंग बन चुका था।
देश को आजादी के उपरांत मध्य भारत के सभी मराठी इलाकों का संमीलीकरण करके एक राज्य बनाने की मांग को लेकर बडा आंदोलन चला। आखिर १ मई १९६० से कोकणमराठवाडा, पश्चिमी महाराष्ठ्र, दक्षिण महाराष्ट्र, उत्तर महाराष्ट्र (खानदेश) तथा विदर्भ, संभागों को एकजुट करके महाराष्ट्र की स्थापना की गई। राज्य के दक्षिण सरहद से लगे कर्नाटक के बेलगांव शहर और आसपास के गावों को महाराष्ट्र में शामील करने के लिए एक आंदोलन चल रहा है।
Statue of Chatrapathi Shivaji at Bheemili beach
नासिक गजट २४६ ईसा पूर्व में महाराष्ट्र में मौर्य सम्राट अशोक एक दूतावास भेजा जो करने के लिए स्थानों में से एक के रूप में उल्लेख किया है जो बताता है और यह तीन प्रांतों और ९९,००० गांवों सहित के रूप में ५८० आम था की एक चालुक्यों शिलालेख में दर्ज की गई है। नाम महाराष्ट्र भी एक ७ वीं सदी के शिलालेख में और एक चीनी यात्री, ह्वेन त्सांग के खाते में दिखाई दिया। ९० ई. विदिश्री में सातवाहन राजा सताकरनी, दक्शिनापथा की "हे प्रभु, के वील्दर्र् का बेटा संप्रभुता 'की अनियंत्रित पहिया, तीस मील उत्तर पुणे, उसके राज्य की राजधानी के जुअनार, बना दिया। यह भी खाराविला, सातवाहन राजवंश, पश्चिमी क्षत्रपों, गुप्त साम्राज्य, गुर्जर, प्रतिहार, वकातका, कदाम्बस्, चालुक्य साम्राज्य, राष्ट्रकूट राजवंश और यादव के शासन से पहले पश्चिमी चालुक्य का शासन था। महाराष्ट्र ४ और ३ शताब्दी ई.पू. में मौर्य साम्राज्य का शासन था। लगभग २३० ईसा पूर्व महाराष्ट्र ४०० वर्षों के लिए क्षेत्र है जो शासन सातवाहन राजवंश के शासन के अंतर्गत आ गया। सातवाहन राजवंश के महानतम शासक था गौतमीपुत्र सताकरनी।
चालुक्य वंश ८ वीं सदी के लिए ६ वीं शताब्दी से महाराष्ट्र पर राज किया और दो प्रमुख शासकों ८ वीं सदी में अरब आक्रमणकारियों को हराया जो उत्तर भारतीय सम्राट हर्ष और विक्रमादित्य द्वितीय, पराजित जो फुलकेशि द्वितीय, थे। राष्ट्रकूट राजवंश १० वीं सदी के लिए ८ से महाराष्ट्र शासन किया। सुलेमान "दुनिया की ४ महान राजाओं में से एक के रूप में" राष्ट्रकूट राजवंश (अमोघावर्ह) के शासक कहा जाता है। १२ वीं सदी में जल्दी ११ वीं सदी से अरब यात्री दक्कन के पठार के पश्चिमी चालुक्य साम्राज्य और प्रभुत्व था चोल राजवंश.कई लड़ाइयों पश्चिमी चालुक्य साम्राज्य और राजा राजा चोल, राजेंद्र चोल, जयसिम्ह द्वितीय, सोमेश्वरा मैं और विक्रमादित्य षष्ठम के राजा के दौरान दक्कन के पठार में चोल राजवंश के बीच लड़ा गया था।
जल्दी १४ वीं सदी में आज महाराष्ट्र के सबसे खारिज कर दिया जो यादव वंश, दिल्ली सल्तनत के शासक आला उद दीन खलजी द्वारा परास्त किया गया था। बाद में, मुहम्मद बिन तुगलक डेक्कन के कुछ हिस्सों पर विजय प्राप्त की और अस्थायी रूप से महाराष्ट्र में दौलताबाद के लिए दिल्ली से अपनी राजधानी स्थानांतरित कर दिया। १३४७ में तुगलक के पतन के बाद, गुलबर्ग के स्थानीय बहमनी सल्तनत अगले १५० वर्षों के लिए इस क्षेत्र गवर्निंग, पदभार संभाल लिया है। बहमनी सल्तनत के अलग होने के बाद, १५१८ में, महाराष्ट्र में विभाजित है और पांच डेक्कन सल्तनत का शासन था। अहमदनगर अर्थात् निज़ाम्शा, बीजापुर के आदिलशाह, गोलकुंडा की कुतुब्शह्, बीदर और बरार की एमाद्शह्, बिदर्शह। इन राज्यों में अक्सर एक दूसरे के बीच लड़ा। संयुक्त, वे निर्णायक १५६५ में दक्षिण के विजयनगर साम्राज्य को हरा दिया।
इसके अलावा मुंबई के वर्तमान क्षेत्र १५३५ में पुर्तगाल से कब्जा करने से पहले गुजरात की सल्तनत का शासन और फारुखि वंश मुग़ल विलय से पहले १३८२ और १६०१ के बीच खानदेश क्षेत्र पर शासन किया था। मलिक अंबर १६०७-१६२६ अहमदनगर के निजामशाही राजवंश के रीजेंट था। इस अवधि के दौरान उन्होंने मुर्तजा निजाम शाह की ताकत और शक्ति में वृद्धि हुई है और एक बड़ी फौज खड़ी। मलिक अंबर डेक्कन क्षेत्र में छापामार युद्ध का प्रस्तावक से एक होने के लिए कहा है। मलिक अंबर सिंहासन पर उसके दामाद कानून के बैठने की महत्वाकांक्षा थी जो उसकी सौतेली माँ, नूरजहाँ, से दिल्ली में शाहजहां कुश्ती शक्ति की सहायता की। १७ वीं सदी तक, शाहजी भोसले, मुगलों और बीजापुर के आदिल शाह की सेवा में एक महत्वाकांक्षी स्थानीय सामान्य, उसकी स्वतंत्र शासन स्थापित करने का प्रयास किया। उनके पुत्र शिवाजी आगे नागपुर के भोंसले, बड़ौदा के गायकवाड़, इंदौर के होल्कर, ग्वालियर के सिंधिया और पेशवाओं (प्रधानमंत्रियों) द्वारा विस्तार किया गया था जो मराठा साम्राज्य स्थापित करने में सफल रहा। मराठों मुगलों को परास्त किया और भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी और मध्य भागों में बड़े प्रदेशों पर विजय प्राप्त की। १७६१ में पानीपत की तीसरी लड़ाई में हार के बाद मराठा उनकी सर्वोच्चता बहाल और अठारहवीं सदी के अंत तक नई दिल्ली सहित मध्य और उत्तर भारत पर शासन किया। तीसरे एंग्लो मराठा युद्ध (१८१७-१८१८) १८१९ में देश पर शासन मराठा साम्राज्य और ईस्ट इंडिया कंपनी का अंत करने के लिए नेतृत्व किया।
ब्रिटिश उत्तरी डेक्कन को पाकिस्तान में कराची से एक क्षेत्र में फैला है जो बंबई प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में इस क्षेत्र शासित. मराठा राज्यों की संख्या में ब्रिटिश आधिपत्य को स्वीकार करने के लिए बदले में स्वायत्तता को बनाए रखना है, रियासतों के रूप में कायम है। वर्तमान में महाराष्ट्र के क्षेत्र में सबसे बड़ी रियासतों नागपुर, सतारा और कोल्हापुर थे, सतारा १८४८ में बॉम्बे प्रेसीडेंसी को कब्जे में लिया गया था और नागपुर नागपुर प्रांत, मध्य प्रांतों के बाद के हिस्से बनने के लिए १८५३ में कब्जा कर लिया था। हैदराबाद के राज्य के निजाम का हिस्सा है, १८५३ में अंग्रेजों ने कब्जा कर लिया और १९०३में मध्य प्रांत को कब्जे में लिया गया था किया गया था जो बरार। हालांकि, मराठवाड़ा बुलाया वर्तमान में महाराष्ट्र का एक बड़ा हिस्सा है, ब्रिटिश काल के दौरान निजाम हैदराबाद राज्य का हिस्सा बना रहा।[1]
ब्रिटिश शासन के कारण उनके भेदभावपूर्ण नीतियों के सामाजिक सुधारों और बुनियादी सुविधाओं के साथ ही विद्रोह में सुधार के द्वारा चिह्नित किया गया था। २० वीं सदी की शुरुआत में, आजादी के लिए संघर्ष बाल गंगाधर तिलक और विनायक दामोदर सावरकर जैसे चरमपंथियों और जस्टिस महादेव गोविंद रानाडे, गोपाल कृष्ण गोखले, फिरोजशाह मेहता और दादाभाई नौरोजी जैसे नरमपंथियों के नेतृत्व में आकार ले लिया। १९४२ में भारत छोड़ो आंदोलन के क्षेत्र में एक अहिंसक सविनय अवज्ञा आंदोलन और हमलों द्वारा चिह्नित किया गया था जो गांधी द्वारा बुलाया गया था। 'भारत छोड़ो' के लिए अंग्रेजों को अल्टीमेटम मुंबई में दी गई और सत्ता के हस्तांतरण और १९४७ में भारत की आजादी में हुआ था। बीजी खेर त्रिकोणीय बहुभाषी बंबई प्रेसीडेंसी के पहले मुख्यमंत्री थे। भारत की स्वतंत्रता के बाद, कोल्हापुर सहित डेक्कन राज्य अमेरिका, १९५० में पूर्व बंबई प्रेसीडेंसी से बनाया गया था जो बम्बई राज्य में एकीकृत कर रहे थे। १९५६ में, राज्य पुनर्गठन अधिनियम भाषाई तर्ज पर भारतीय राज्यों को पुनर्गठित किया और बंबई प्रेसीडेंसी राज्य मध्य प्रांत और बरार से तत्कालीन हैदराबाद राज्य और विदर्भ क्षेत्र से मराठवाड़ा (औरंगाबाद डिवीजन) के मुख्य रूप से मराठी भाषी क्षेत्रों के अलावा द्वारा बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, बम्बई राज्य के दक्षिणी भाग मैसूर एक को सौंप दिया गया था।[2]
१९५४-१९५५ से महाराष्ट्र के लोगों को दृढ़ता से द्विभाषी बम्बई राज्य के खिलाफ विरोध और डॉ॰ गोपालराव खेडकर के नेतृत्व में संयुक्त महाराष्ट्र समिति का गठन किया गया था। महागुजराथ् आंदोलन भी अलग गुजरात राज्य के लिए शुरू किया गया था। गोपालराव खेडकर, एस.एम. जोशी, एस.ए. डांगे, पी.के. अत्रे और अन्य नेताओं को अपनी राजधानी के रूप में मुंबई के साथ महाराष्ट्र का एक अलग राज्य के लिए लड़ाई लड़ी। १ मई १९६० को, बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन और १०५, मानव का बलिदान निम्नलिखित अलग मराठी बोलने वाले राज्य महाराष्ट्र और गुजरात के नए राज्यों में पहले बंबई राज्य को विभाजित करके बनाई गई थी रहती है। मराठी के कुछ विलय के स्थानीय लोगों की मांग अर्थात् बेलगाम, कारवार और नीपानी अभी भी लंबित है कर्नाटक के क्षेत्रों में बोल रहा है।

भौगोलिक स्थिति

महाराष्ट्र का अधिकतम भाग बेसाल्ट खडकों का बना हुआ है। इसके पश्चिमी सीमा से अरब सागर है। इसके पड़ोसी राज्य गोवा, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, छतीसगड, मध्य प्रदेश, गुजरात है।

धर्म

हिन्दु धर्म

हिन्दु धर्मीयलोगों की राज्य में कुल आबादी ८२% है। हिन्दु धर्म मराठी लोगों के जीवन मे एक मेहत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गणेशोत्सव हिन्दुओं के बीच सबसे लोकप्रिय देवता है। विट्ठल के रूप में कृष्ण की पूजा की जाती है। श्रीकृष्ण भगवान की पूजा होती है। दशावतारों को भजने वाले ही लोग हैं। हिन्दू शिव परिवार के देवता जैसे शङ्कर और पार्वती को भी पूजते है। पार्वती के साथ ही देवीयों की पूजा करने में हिन्दू लोग मानते हैं। जिसमें माता सरस्वती, माता लक्ष्मी, काली माता, दुर्गा माता, माता भवानी, चण्डी ऐसी अनेक नामोंके देवियों का समावेश होता है।
Hindu pilgrims in Maharashtra
वारकरी मराठी हिन्दुओं का पारम्पारिक सम्प्रदाय है। १९ वीं सदी में लोकमान्य तिलक द्वारा शुरू किया गया सार्वजनिक गणेशोत्सव बहुत लोकप्रिय है। भक्ती मार्गमें जाने का सन्देश देने वाले बहुत सन्त महाराष्ट्र के भूमी में हो गये, जैसे ज्ञानेश्वरसावता माळीतुकारामनामदेवचोखमेळा राष्ट्रसन्त तुकडोजी महाराज (संत के साथ ही दार्शनिक), संत गाडगेबाबा (संत के साथ ही दार्शनिक)। इतने सारे पूजा करने के प्रकार और उनमें अन्तर होते हुए भी व्यक्ती-व्यक्ती में वही शक्ती वास करती है और मानव में होने वाला भगवान भी पूजना है ऐसी धारणा से लोग इकठ्ठा बडेही प्रेमसे रहते हैं।

इसलाम

Haji Ali Darga
इस्लाम राज्य में दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। एक अनुमान के मुताबिक, १५ लाख अनुयायियों जनसंख्या का ९.८% मुसलिम शामिल हे। ईद उल फितर (रमजान ईद) और ईद उल अज़हा (बकरा ईद) राज्य में दो सबसे महत्वपूर्ण मुस्लिम त्योहार हैं। राज्य में मुसलमानों की भारी बहुमत सुन्नी हैं। महत्वपूर्ण मुस्लिम आबादी मराठवाड़ा, खानदेश और मुंबई के ठाणे इलाके में पाया जा सकता है। विदर्भ, पश्चिमी महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्रों में भी खासी मुस्लिम आबादी है। महाराष्ट्र की समुदाय के शहरी चरित्र जनगणना के अनुसार लगभग १८.८% मुंबई, (महाराष्ट्र की राजधानी) मे मुसलमान है। इसी तरह, नागपुर, महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी मे ११% मुस्लिम कि आबादी है। औरंगाबाद में मुसलमानों की आबादी ३९% है। मुसलमानों को मालेगांव और भिवंडी जैसे शहरों में भि पयेजा सक्थे है।

बुद्ध धर्म

बौद्ध धर्म महाराष्ट्र की कुल आबादी में लगभग ५% है। बौद्ध धर्म राज्य में तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। अधिकांश मराठी बौद्ध दलित बौद्ध आंदोलन के अनुयायी हैं।  उन्हें (दलेथ) पदानुक्रम में सबसे कम माना जाता है कि एक जाति आधारित समाज से बचने के लिए बौद्ध धर्म को दलितों के रूपांतरण के लिए कहा जाता है, जो बी आर अम्बेडकर से अपनी सबसे पर्याप्त प्रोत्साहन मिला।

जैनि धर्म

Jain temple, talegaon dabhade
जैन महाराष्ट्र में एक प्रमुख समूह हैं।  महाराष्ट्र क्षेत्र में २००१ के लिए जैन समुदाय की जनगणना १३०१८४३ था। जैन धर्म के लिए महाराष्ट्र पर सांस्कृतिक जड़ों, यह २५०० से अधिक साल पुराना धर्म हे, महाराष्ट्र में कुछ प्राचीन जैन मन्दिर अजन्थ घूफाओ मे पये जते है।

ईसाइ धर्म

Mount Mary Church, Bandra 10
ईसाइयों महाराष्ट्र की आबादी का १०५८३१३ कै लोग है।  ईसाइयों मे सबसे आधिक् कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट हैं। गोवा, मंगलौरियन, केरल और तमिल ईसाइयों मुंबई और पुणे के शहरी इलाकों में है। महाराष्ट्र में दो जातीय ईसाई समुदाय हैं :-
  1. पूर्व भारतीय -अधिकांश कैथोलिक, मुंबई में और ठाणे और रायगढ़ के पड़ोसी जिलों में ध्यान केंद्रित किया सेंट बर्थोलोमेव १ शताब्दी ईस्वी में इस क्षेत्र के मूल निवासी के लिए प्रचार किये थै।
  2. मराठी ईसाइयों - अधिकांश प्रोटेस्टेंट विशेष अहमदनगर और सोलापुर में पाया जते है। प्रोटेस्टेंट १८ वीं सदी के दौरान अमेरिका और अंगरेज़ी मिशनरियों द्वारा इन क्षेत्रों के लिए लाया गया था।
२० वीं सदी में कुछ महार, अहमदनगर और मीरा में अकाल की करन् ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गये। उन्होंने अहमदनगर में इंग्लैंड के चर्च द्वारा सुसमाचार का प्रचार के लिए अमेरिकी मराठी मिशन, चर्च मिशन सोसायटी और संयुक्त सोसायटी द्वारा ईसाई धर्म प्रचार के बाद परिवर्तित हुए। भागोबा पवार, यशोब पवार, लखिरम और यस्य्बा साल्वे ईसाई धर्म में महार जाति रोशन करने वाले प्रमुख महार नेता थे। बहरहाल, यह ईसाई रूपांतरण आंदोलन अम्बेडकर के उद्भव और बौद्ध धर्म के लिए बड़े पैमाने पर रूपांतरण द्वारा भारी पड़ रही थी।

सिखमत

Hazur Sahib interior
महाराष्ट्र में एक बड़ा सिख आबादी है, २१५,३३७ अनुयायियों का संकेत २००१ की जनगणना मे पाया गया था। नांदेड़, (औरंगाबाद के बाद) मराठवाड़ा क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा शहर, सिख धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान है और हजूर साहिब गुरुद्वारा के लिए प्रसिद्ध है हजूर साहिब ("गुरु की उपस्थिति"), भी हजूर साहिब वर्तनी, सिख धर्म में पाँच तक्थ्स (अस्थायी प्राधिकारी की सीटें) में से एक है। 10 वीं गुरू गोबिंद सिंह की मौत हो गई जहां गोदावरी नदी के तट पर स्थित है, यह है। परिसर के भीतर गुरुद्वारा सचखंड-खंड, "सत्य के दायरे 'में जाना जाता है।  हजूर साहिब गुरुद्वारा से एक पत्थर फेंक दूरी पर, अपने भव्य लंगर के लिए बहुत प्रसिद्ध है जो लंगर साहिब गुरुद्वारा वहाँ निहित है। सारे शहर में ऐतिहासिक महत्व के साथ 13 प्रमुख गुरुद्वारों है।

पारसि

महारश्त्र में दो पारसी समुदाय हैं।
  1. मुख्य रूप से मुंबई में पाया पारसी,१० वीं सदी के दौरान पश्चिमी भारत में आकर जो ईरानी पारसियों के एक समूह से उतरा, कारण ईरान में मुसलमानों द्वारा उत्पीड़न।
  2. इरानि, अपेक्षाकृत हाल ही में पहुँचने रहे हैं और दो ​​भारतीय पारसी समुदायों के छोटे का प्रतिनिधित्व करते हैं।
उनके वंश सांस्कृतिक और भाषायी ईरान की पारसियों के करीब, यज़्द् और केरमान के पारसियों के लिए विशेष रूप से है। नतीजतन, उन प्रांतों की पारसियों की दारी बोली भी इरानि बीच सुना जा सकता है।

जूदाईस्म

बेने इज़राइल ("इसराइल के बेटे") मूल रूप से कोंकण क्षेत्र में गांवों से मराठी यहूदियों के एक मजबूत समुदाय हैं। जो देर से १७ वीं सदी में माइग्रेट हुए मुंबई, पुणे और अहमदाबाद शेहरो मे।  महान माइग्रेशन से पहले भारतीय स्वतंत्रता के बाद इस समुदाय के कम से कम ८०००० गिने गये थे।

त्योहार

आशाडी एकादशी सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक महाराष्ट्र भर में मनाया जाता है। यह भी ' वारी ' और पूरे महाराष्ट्र भर से तीर्थ के रूप में जाना जाता है, कर्नाटक और भारत के अन्य भागों में अपने गावों से पंढरपुर तक चलते हैं।
Ganesh utsav
भगवान गणेश की भक्ति हर साल के अगस्त से सितंबर में गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाया जाता है।
कृष्ण को समर्पित त्योहार गोकुल अष्टमी हैं, जहां दही - हांडी भी कई स्थानों पर इस दिन को मनाया जाता है। भगवान कृष्ण की भक्ति भी दानव नरकसुर का हत्या के रूप में कार्थिक आमवस्य (या दीवाली) पर और नरका चतुर्दशी पर मनाया जाता है। एक बड़े पैमाने पर मनाया अन्य त्योहारों विजय्दशमि या दशहरा, नवरात्रि, होली, दीवाली, ईद (रमजान ईद) मनाते है। सिमोल्लघन महाराष्ट्र में दशहरा या विजयदशमि के दिन पर प्रदर्शन एक रस्म है। सिमोल्लघन एक गांव या एक जगह की सीमा या सीमा पार कर रहा है। प्राचीन समय में राजा को अपने प्रतिद्वंद्वियों या पड़ोसी राज्यों के खिलाफ लड़ने के लिए उनके राज्य की सीमा पार करने के लिए प्रयोग किया जाता है।[3]
वे दशहरा पर आयुध पूजा और युद्ध के मौसम शुरू करने के लिए प्रयोग किया जाता है। दशहरा पर, लोगों को उनके स्थानों (सिमोल्लघन) की सीमाओं के पार और आप्पाटा पेड़ और सोने के रूप में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच आदान प्रदान करथे है। इस दिन शमी वृक्ष और इसकी पत्तियों पूजा करते हैं।[4]
  शिव जयंती लोकमान्य तिलक द्वारा शुरू कि गयी महाराष्ट्र में और महाराष्ट्र के बाहरी प्रदेशो मे एक बड़े पैमाने पर मनाया जाता है।

तंजावुर मराठी लोग

तंजावुर मराठी (तमिल: தஞ்சாவூர் மராத்தியர், मराठी: तंजावूर मराठी) मुख्य रूप से रायरु बुलाये जतेह है। एक मराठी भाषी जातीय भाषाई समूह हैं। भारत के तमिलनाडु राज्य के मध्य और उत्तरी भागों में रहने वाले। वे मराठी प्रशासकों, सैनिकों और तंजावुर मराठा साम्राज्य के शासन के दौरान चले गए जो नोबल्मान् के वंशज हैं। यह मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी के भाई वेन्कोजि राजे भोंसले द्वारा स्थापित किया गया था। वेन्कोजि महाराज बहादुर मराठों में से एक था। तंजावुर मराठी कुंभकोणम और तंजावुर के शहरों में कुल आबादी का 3% से अधिक के लिए मातृभाषा है। [5]

जिले

महाराष्ट्र में ३५ जिले हैं -

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