बुधवार, 7 अप्रैल 2010

झुर्रियाँ दूर करें


चेहरे पर झुर्रियाँ खून में लाल रक्त कणिकाओं की कमी की वजह से पड़ती हैं। जब आहार में आयरन व विटामिन वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं तो त्वचा में कसाव पैदा होने लगता है। पूर्ण त्वचा पर संपूर्ण शरीर का भाप स्नान लेकर मिट्टी स्नान लिया जाता है तो त्वचा जवान व सुंदर होने लगती है। संपूर्ण मिट्टी का लेप शहद, मोम, चंदन व गंधक द्वारा तैयार करके लिया जाता है ताकि त्वचा को पोषण प्राप्त हो।
पूरी होगी जवाँ दिखने की हसरत
महिलाओं को अगर ताउम्र जवान रहना है और अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना है तो रोजाना कसरत करने में अपना वक्त गुजारें। एक ताजा अध्ययन के मुताबिक यदि महिलाएँ खुद को ग्लैमरस, जवाँ और सेहतमंद बनाए रखना चाहती हैं तो सुबह-शाम महज कुत्ते टहलाना या मॉल की सैर करना काफी नहीं।
अध्ययन के नतीजे के मुताबिक ताउम्र जवाँ दिखने की चाहत रखने वाली महिलाओं को हर रोज एक घंटे की कसरत जरूर करनी चाहिए। यह सलाह खासतौर पर वैसी महिलाओं के लिए है जिनका वजन तो ज्यादा है लेकिन बावजूद इसके वह डायटिंग नहीं कर रहीं।
अधेड़ उम्र में कदम रख चुकी ओवरवेट महिलाओं को अपनी पूरी डाइट तो लेने की सलाह दी गई है लेकिन इसके साथ-साथ उन्हें ज्यादा कसरत करने की भी नसीहत इस अध्ययन के नतीजे से मिली है। ताजा अध्ययन की समीक्षा करने वाले जॉन फोरिट ने कहा कि हम सब को इस पर काम करना होगा।
अध्ययन में कसरत के जिन तरीकों के सुझाव दिए गए हैं उनमें हलका वॉक करना, साइकिल चलाना और गोल्फ खेलना शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें