शुक्रवार, 24 दिसंबर 2010

मस्ती में नो ब्रेक

. झाड़ू की उड़ान
झाड़ू की उड़ान एक मज़ेदार खेल है, इसे चार या अधिक खिलाड़ी खेल सकते हैं। ज़रूरत है सिर्फ कुछ झाड़ू या कुछ चादरों की। आंगन में कहीं पर एक लाइन खींच लें। यह होगी आपकी शुरुआती रेखा। इससे कुछ दूरी पर एक और रेखा खींच लें, वह होगी आपकी निर्धारित अंतिम रेखा। आइए खलें-हर टीम में दो खिलाड़ी होंगे। एक खिलाड़ी झाड़ू पर बैठेगा और दूसरा उसे खींचेगा। इस तरह हर टीम के बीच रेस होगी। जिस टीम का खिलाड़ी अपने साथी को झाड़ू या चादर पर बैठा कर खींचते हुए सबसे पहले अंतिम रेखा पहुंचकर वापस शुरुआती रेखा तक पहुंचेगा, वही विजेता होगा।
2. चूहे दौड़, बिल्ली आई..
इस खेल को खेलने के लिए कम से कम छह खिलाड़ियों की ज़रूरत होगी। खेल में एक खिलाड़ी चूहा और एक खिलाड़ी बिल्ली बनेगा। बचे सभी खिलाड़ी अपने हाथों को एक-दूसरे की कमर पर डालकर एक गोला बना लेंगे। चूहे को इस गोले के अंदर रहना है और बिल्ली बने खिलाड़ी को गोले से बाहर रहकर चूहे को पकड़ना है। चूहा बाहर भी निकल सकता है और अपनी रक्षा के लिए गोले के अंदर भी आ सकता है। गोला बनाकर खड़े साथी बिल्ली को गोले के अंदर आने देने से रोकते हैं। चूहे के पकड़े जाने पर दूसरे बच्चों को चूहा और बिल्ली बनने का मौका मिलेगा।
3. जम्प लाइक ए डक
इस खेल को तीन और तीन से •यादा बच्चे खेल सकते हैं। इस खेल में आप म्यूज़िक प्लेयर या अपने ड्रम का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक होगी शुरुआती रेखा और इससे कुछ दूरी पर होगी सीमा रेखा। इस खेल में एक साथी को ड्रम या म्यूज़िक प्लेयर को बजाने के लिए रहना होगा और बाकी खिलाड़ियों को पंजों के बल हाथों को घुटनों पर रखकर बैठना होगा। संगीत के शुरू होते ही खिलाड़ियों को निर्धारित रेखा से बत्तख की तरह कूदते हुए जाना है और सीमा रेखा को छूकर वापस शुरुआती रेखा पर आना है। जिस खिलाड़ी ने सही तरीके से प्रक्रिया पूरी की, वही विजेता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें