शुक्रवार, 21 जनवरी 2011

आंखें गर हो जायें पराई

मैं उसके खेल को दूर से निहार रही थी और बीच-बीच में मिसेज शर्मा की बातों का जवाब भी दे रही थी। परन्तु उनकी बातों से ज्यादा मेरा ध्यान उस खेल पर था जो मेरी छ: साल की मासूम बेटी अनुभूति मिसेज शर्मा की हम उम्र बेटी महक के साथ खेल रही थी। खेल कुछ दिनों से उसके व्यवहार में आये परिवर्तन के कारण मैं उसका कुछ ज्यादा ही ध्यान रखने लगी थी।
उसका खेल बडा ही विचित्र था। उसने एक काले रंग की पट्टी महक की आंखों पर बांध दी। फिर उसके सामने अपने पेंसिल बॉक्स से पेंसिल निकालकर पूछा, ये क्या है? महक ने उत्सुकता से झटपट आंखों से पट्टी हटाई और बोली, कितनी सुंदर पेंसिल है! अनुभूति को जैसे इस उत्तर से कोई सरोकार ही नहीं था।

वह कुछ और उत्तर चाहती थी इसलिए उसने महक को दो पल घूरा और गुस्से से बोली, तुमने पट्टी क्यों खोल दी? आंखों पर पट्टी बांधकर बताओ ये क्या है? वह उठी और दोबारा उसने महक की आंखों पर वह पट्टी बांध दी। फिर कलर बॉक्स से लाल रंग निकालकर पूछा, ये कौन सा कलर है? इस बार महक ने अंदाजा लगाया और बोली, ब्लैक।- नो, दिस इज रेड।- अनुभूति चिल्लायी।
अनुभूति छोटी-छोटी बातों पर इस तरह से कभी नहीं झुंझलाती थी। पिछले कुछ दिनों से वह किसी उलझन में लग रही थी। उलझन की इसी अवस्था में उसने फिर सफेद रंग उठाकर पूछा, विच कलर इज दिस? महक ने इस बार थोडा समय लगाया और फिर बोली- ब्लैक! अनुभूति के चेहरे की शिकन बढने लगी और उसने महक के आंखों की पट्टी खोल दी और कहा- ये पट्टी मेरी आंखों पर बांधों। उसे देखकर लगा कि वो कुछ ऐसे प्रश्नों के उत्तर चाहती है जो सामान्य नहीं हैं।
खैर! आंखों पर पट्टी बंधते ही उसने महक के पूछने से पहले ही अपनी नन्ही-नन्हीं उंगलियों को पेंसिल बॉक्स पर धीरे-धीरे घुमाया और स्पर्श से कुछ जानने की कोशिश की। इसी बीच महक ने उससे पूछा- विच कलर इज दिस? लेकिन उसने उसका कोई जवाब नहीं दिया। और अपनी धुन में मगन पेंसिल बॉक्स और कलर बॉक्स को बार-बार छूकर अलग-अलग पहचानने की कोशिश वह करती रही। महक ने फिर उससे अपना प्रश्न दोहराया परन्तु इस बार भी उत्तर न पाकर वह अनुभूति के व्यवहार से नाराज हो गई और अपने पापा व भाई जो मिसेज शर्मा के ही साथ आये थे, उनके पास चली गई। अनुभूति को इस बात का अहसास तक नहीं हुआ और वह अब भी अलग-अलग रंग उठाकर उसका अंदाजा लगाने की कोशिश कर रही थी और कभी स्पर्श के माध्यम से चीजों को पहचानने की।
अनुभूति मानसिक रोगी या किसी बीमारी से ग्रस्त नहीं थी। वस्तुत: ऐसा उसके साथ तब से हो रहा था जब से वह उस नेत्रहीन बच्चे से मिली थी जो हमें नेत्र-अस्पताल में मिला था। जब हम नेत्र दान करने के लिए वहां गये थे। अनुभूति उसकी आंखों को, उसके व्यवहार को और उसकी पर-निर्भरता को को बहुत ध्यान से देख रही थी। वह बहुत समझदार, जिज्ञासु और बहुत भावुक लडकी है इसलिए शायद उसने उसे देखते ही प्रश्नों की झडी लगा दी।
- मम्मी भैया की आंखें ऐसी क्यों हैं? इनको पकडकर क्यों ले जा रहे हैं? मैं इन्हें देख रही हूं फिर भी ये मुझे क्यों नहीं देख रहे हैं? ये देखकर क्यों नहीं चल रहे हैं? क्यों चीजों से टकरा जाते हैं? और भी न जाने क्या-क्या? मैंने पूरी कोशिश की कि अपने उत्तरों से उसे संतुष्ट कर सकूं मगर वह पूर्णत: संतुष्ट नहीं हो पा रही थी। उसने फिर पूछा कि हम यहां क्यों आये हैं? मैंने बताया कि नेत्रदान करने के लिए। नेत्रदान से संबंधित उसके प्रश्नों ने फिर मुझे घेर लिया। परन्तु इस बार उसके प्रश्न मेरे नेत्रदान के फैसले को सहयोग कर रहे थे। वो मासूम जैसे मेरे फैसले से खुश हो।
हम घर आ गये परन्तु अनुभूति हर पल उस बच्चे की पीडा का अहसास करने का प्रयास करने लगी थी। यह खेल भी उसी प्रयास का ही एक हिस्सा था।
थोडी देर बाद मिसेज शर्मा परिवार और हम सभी खाने की मेज पर साथ बैठे खाना खाते हुए गपशप कर रहे थे। हमारी गपशप के बीच में एक प्रश्न ने हम सभी का ध्यान उसकी ओर मोड दिया। - अंकल क्या आपने आईज डोनेट की हैं?
उसके इस सवाल पर चंद क्षणों का सन्नाटा छा गया परन्तु फिर अचानक मिस्टर शर्मा हंसने लगे और बोले, बेटा क्या आप जानते हो कि आई डोनेशन क्या होता है?
हां, मैं जानती हूं। मम्मी ने मुझे बताया था कि जो लोग देख नहीं पाते उनको, जो लोग मर जाते हैं उनकी आंखें लगा देते हैं और वे लोग फिर से देखने लगते हैं। अनुभूति ने समझाते हुए कहा।
आप तो बहुत समझदार हो बेटा। लेकिन मैंने तो अपनी आईज डोनेट नहीं की। शर्मा जी ने कहा। क्यों? क्यों नहीं की आपने अपनी आईज डोनेट?, अनुभूति ने आश्चर्य से पूछा। शर्मा जी व्यंगात्मक लहजे से बोले, वो इसलिए बेटा, कहीं ऐसा न हो कि मरने के बाद आईज डोनेट करने पर मैं अगले जन्म में अंधा पैदा होऊं।
और पापा मैं तो अपनी आंखें कभी डोनेट नहीं करूंगा। मैं नहीं चाहता कि मरने के बाद मेरी खूबसूरती में कोई कमी आये। तुरन्त उनके बेटे ने भी कहा।
उन दोनों के ये संवाद सुनकर मैं अवाक रह गई। मुझे लगा शायद बच्ची को बहकाकर शान्त करने के लिए वे ऐसा कह रहे हैं। मैंने उनसे पूछा, भाई साहब क्या आप वाकई ऐसा सोचते हैं?
हां, बहन जी। ये सच है। मैं अगले जन्म में अंधा पैदा नहीं होना चाहता। शर्मा जी ने कहा। उनका यह जवाब सुनकर सबसे पहले तो मुझे उनके पढे-लिखे अनपढ होने का अहसास हुआ।
मैंने उन्हें समझाने की कोशिश की, भाई साहब! जो लोग किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाते हैं क्या वे सभी विकलांग ही पैदा होते हैं? अगर ऐसा होता तो धीरे-धीरे विकलांगों की तादात इतनी बढ जाती कि कोई भी पूर्णत: हष्ट-पुष्ट नहीं होता। और जो शरीर अग्नि में स्वाहा होकर पंचतत्वों में विलीन हो जाना है उसकी खूबसूरती या बदसूरती का कोई औचित्य ही नहीं है। हां, लेकिन हमारी आंखें यदि किसी को ये खूबसूरत दुनिया दिखाने में सफल हो जायें तो हमारी मौत अवश्य सार्थक हो जायेगी।
वैसे भी मरणोपरान्त इस मिट्टी रूपी शरीर का कोई वजूद नहीं होता। तो क्यों न इसे किसी के लिए उपयोगी बना दिया जाये? फिर डॉक्टर आपकी पूरी आंखें नहीं केवल कॉर्निया का उपयोग करते हैं। और पुन: आंखों में आई-बॉल डालकर पहले जैसा ही रूप दे देते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती में भी कोई कमी नहीं आती। यदि हम अपनी आंखें कुछ पल के लिए बंद कर लें तो बेचैन हो उठते हैं। अपनी दुनिया देखने के लिए तडप उठते हैं। जरा सोचिए उन लोगों के विषय में जिन्हें अपनी सूरत का भी अंदाजा नहीं। अपने बच्चों की शक्ल मालूम नहीं, दुनिया के रंगों का अहसास नहीं। वे सिर्फ स्पर्श की आंखों से दुनिया को समझते हैं। पर क्या कभी स्पर्श आंखों की कमी पूरी कर सकता है?
मेरी बातें शर्मा जी को शायद बोर कर रही थीं और वे इस भाषण से मुक्ति चाहते थे। तभी वे बोल उठे, अच्छा जी! अब हम चलते हैं। काफी देर हो गई है। इस लजीज खाने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। उन्हें अलविदा कहने के बाद मैं पीछे मुडी, अनुभूति जैसे मेरा ही इन्तजार कर रही थी। उसके चेहरे पर दृढ भाव थे। उसी गंभीर दृढता से वह बोली, अंकल बहुत गंदे थे ना मम्मी। वे झूठ बोल रहे थे। उनको कुछ नहीं पता। आप प्लीज मेरी आईज डोनेट कर दो। उसकी मासूमियत पर मेरी आंखें छलक उठीं और मैंने उसे सीने से लगा लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें