शनिवार, 25 जून 2011

अपना लें श्री हनुमान की यह खास खूबी, खुल जाएगा भाग्य

श्री हनुमान सर्वगुण और शक्ति संपन्न देवता के रूप में पूजनीय हैं। पवनपुत्र होकर जन्म से ही श्री हनुमान को ऐसी अद्भुत शक्तियां और गुण प्राप्त हुए जो अतुलनीय और अद्भुत थे। श्री हनुमान बल, बुद्धि, ज्ञान, पराक्रम, संयम, पुरुषार्थ, भक्ति, सेवा, प्रेम जैसे अनेक गुण व शक्तियों में अग्रणी और विलक्षण माने जाते हैं।
ऐसे अद्भुत बल और शक्तियों के कारण ही श्री हनुमान चिरंजीवी होकर युग-युगान्तर से भक्तों के हृदय में विश्वास और ऊर्जा का संचार करते रहे हैं। रामायण, महाभारत में आए श्री हनुमान के प्रसंगों में से व्यावहारिक जीवन में सफलता और सौभाग्य पाने का कोई एक सूत्र ढूंढना चाहे तो यहां बताई जा रही श्री हनुमान चरित्र की यह खास बात आपके सभी भ्रम, संशय को दूर कर सीधे सफलता और सुख की राह पर ले जाएगी -
श्री हनुमान का यह खास गुण है कि उन्होनें हमेशा सार्थकता को ही चुना, निरर्थक में समय और शक्ति न गंवाई। यही कारण है श्री हनुमान ने हर काम सही समय पर ही संपन्न नहीं किया, बल्कि शक्ति का इस्तेमाल भी सही वक्त पर किया। जिससे वह हर बार सफल हुए।
हर इंसान को भी श्री हनुमान का यह गुण अपनाते हुए सही कामों में वक्त, मेहनत, बुद्धि और धन का इस्तेमाल करना चाहिए। यही नहीं हष्ट-पुष्ट शरीर और अच्छी सेहत के लिये पवित्रता को अपनाना चाहिए। ऐसा कर आप सफल ही नहीं होगें, बल्कि अपार यश-सम्मान, सौभाग्य के साथ लंबी उम्र को प्राप्त करेंगे।
www.bhaskar.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें