मंगलवार, 22 दिसंबर 2015

तमिलनाडू में पर्यटकों को उपलब्ध कराते हैं सभी सुविधाएं

अतिथि देवो भवः का निर्वाह करते हैं : मीणा
छत्तीसगढ़ सरकार अपना कार्यालय चलायें तो खुशी होगी

- अरुण कुमार बंछोर
रायपुर। तमिलनाडु के पर्यटन विभाग द्वारा राज्य में घूमने आए पर्यटकों के लिए टूर पैकेज की सुविधा है, जिसकी जानकारी आप यहां ऑनलाइन ले सकते हैं| सामान्य टूर पैकेज, रेल यात्रा पैकेज, विशेष पर्यटन और रद्दीकरण आदि की जानकारी भी यहां उपलब्ध है| आप भी तमिलनाडु भ्रमण की समयसीमा तय कर, टूर पैकेजों के खर्च की जानकारी घर बैठे ले सकते हैं | हम अतिथि देवो भवः का निर्वाह करते हैं। यहाँ कहना है तमिलनाडू राज्य पर्यटन विभाग कमिश्नर एवं पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री हर सहाय मीणा का। वे कहते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार का वहां कार्यालय तो है पर बंद है वहां स्टाफ बैठाकर दफ्तर को फिर शुरू करें तो हमें खुशी होगी। श्री मीणा सरकारी दौरे पर रायपुर आये हैं। हमने उनसे हर पहलूओं पर बात की है।
० आपके राज्य में आने वाले पर्यटकों को सरकार क्या सुविधाएं उपलब्ध कराती है?
०० राज्य में घूमने आए पर्यटकों के लिए टूर पैकेज की सुविधा है। हमारे यहां अतिथि देवो भवः का निर्वाह करते हैं इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध हैं।
० बाहर से आने वाले पर्यटकों को पर्यटन स्थलों की सम्पूर्ण जानकारी हो इसके लिए क्या व्यवस्था है?
०० राज्य के हर बस और रेलवे स्टेशनों पर सम्पूर्ण जानकारी उपलब्द्ध है। पर्यटकों को कही भी भटकना नहीं पड़ता है। पर्यटन विभाग की और से सभी भाषाओं के जानकार भी उपलब्ध कराये जाते हैं।
० तमिलनाडू को पर्यटन से कितनी आय हो जाती है?
०० देखिये आय मायने नहीं रखती, वैसे हमारा पर्यटन विकास निगम 1600 करोड़ कम मुनाफे में था। महत्वपूर्ण होता है कि कितने पर्यटक आये। हमने  पर्यटन स्थलों में मंदिरों, वन्य जीवन, भोजन, कला, संस्कृति, राज्य के संगीत से संबंधित संस्थानों को शामिल किया है।
० देश विदेश से कितने पर्यटक आते हैं और देश में स्थान क्या है?
०० तमिलनाडू का देशी पर्यटकों में पहला और विदेशी पर्यटकों में दूसरा स्थान हैं। 2014 में 3276 लाख देशी और 46 लाख 58 हजार विदेशी पर्यटकोण ने तमिलनाडू के पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया है।
० छत्तीसगढ़ सरकार से पर्यटन को लेकर कोई अनुबंध या सहयोग है?
०० छत्तीसगढ़ सरकार से कोई मेलमिलाप नहीं है। दोनों अपने अपने पर्यटन स्थलों के लिए काम करते है। सहयोग हो सकता है। छत्तीसगढ़ सरकार का चेन्नई में अपना दफ्तर है पर स्टाफ नहीं होने के कारण बंद पड़ा हुआ है। अच्छा होगा दफ्तर को खोल दिया जाए। इससे ये होगा की जो लोग छत्तीसगढ़ से तमिलनाडू जाते हैं उन्हें छत्तीसगढ़ दफ्तर से सारी जानकारी और सुविधाये मिल जाएगी।
० तमिलनाडू में पुरातात्विक स्थानो की भरमार है। सबसे आकर्षक जगह कौन सी मानते हैं?
०० चेन्नई में पर्यटन के कई आकर्षण हैं। चेन्नई के समुद्र तट पर स्थित रिसोर्ट बहुत सुंदर हैं। मनीला तट चेन्नई का गौरव है। ऐतिहासिक सेंट जाॅर्ज किले की यात्रा आपको प्राचीन समय में खींच ले जाती है। चेन्नई में कई मंदिर, चर्च और आध्यात्मिक केन्द्र हैं। यहां के पार्थसारथी मंदिर और कपिलेश्वर मंदिर का निर्माण 13 वीं सदी में हुआ था और यह द्रविड़ वास्तुकला का नमूना है।
० इतिहास और संस्कृति को भी तमिलनाडू सरकार ने पर्यटन में शामिल किया है?
०० हाँ ,राज्य की संस्कृति से सबको परिचय कराते हैं। सन् 1851 में निर्मित चेन्नई का राजकीय संग्रहालय मद्रास संग्रहालय के नाम से लोकप्रिय है। कोलकाता के बाद यह भारत का दूसरा सबसे पुराना संग्रहालय है और यह अपने आप में किसी खजाने से कम नहीं है। कला, पुरातत्व, मावन विज्ञान, मुद्रा शास्त्र और बहुत कुछ बेहतरीन कृतियों का यहां भंडार है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें