शनिवार, 16 जुलाई 2011

पीपल के पेड़ का कमाल, आप हो जाएंगे मालामाल

वृक्षों के महत्व से हम सभी भलीभांति परिचित हैं। सभी जानते हैं कि वृक्षों के बिना किसी भी जीव के लिए जीवन संभव नहीं है। सभी शास्त्रों में भी वृक्षों को विशेष स्थान दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि मात्र पीपल की पूजा करने से ही सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त हो जाती है।
कुछ वृक्षों का धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक बताया गया है। इन्हीं पेड़ों में सबसे अधिक महत्वपूर्ण है पीपल का वृक्ष। पीपल में प्रतिदिन जल अर्पित करने से कुंडली के कई अशुभ माने जाने ग्रह योगों का प्रभाव समाप्त हो जाता है। शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या में पीपल की पूजा शनि के कोप से बचाती है। इस पेड़ की मात्र परिक्रमा से ही कालसर्प जैसे क्रूर माने वाले ग्रह योग से बुरे प्रभावों से छुटकारा मिल जाता है। इसके अतिरिक्त शास्त्रों के अनुसार इस वृक्ष में सभी देवी-देवताओं का वास भी माना गया है।
ज्योतिष और सभी धर्म शास्त्रों के अनुसार एक पीपल पेड़ लगाने वाले व्यक्ति को जीवन में किसी भी प्रकार को कोई दुख नहीं सताता है। उस इंसान को कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती है। पीपल का पेड़ लगाने के बाद उसे नियमित रूप से जल अर्पित करना चाहिए। जैसे-जैसे यह वृक्ष बड़ा होगा आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती जाएगी, धन बढ़ता जाएगा। पीपल के बड़े होने तक इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए तभी आश्चर्यजनक लाभ प्राप्त होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें