कठोर परंपरा का भीना समापन
भारत के सर्वाधिक शिक्षित राज्य का दर्जा पा चुके केरल का नाम जब कहीं सुनने में आता है, तो नारियल के बड़े-बड़े पेड़, विभिन्न मसालों की सुगंध से महकते बागान, दहलीजों पर सजी पवित्र रंगोली, घर की स्त्रियों के लंबे खूबसूरत बालों पर खिलती श्वेत वेणी, हर माथे पर सजा भस्म, और मंदिरों में गूँजते सस्वर मंत्रोच्चार एक साथ थिरक उठते हैं।
केरल को हमेशा से देवभूमि कहा जाता है। कहते है भगवान खुद इस धरती पर विराजते हैं। हिन्दू धार्मिक अनुष्ठानों का जैसा पुरातन स्वरूप यहाँ देखने को मिलता है वैसा अन्यत्र कहीं नहीं है। दक्षिण भारत के हिन्दू कर्म-कांड बहुत से लोगों की दृष्टि में कट्टर माने जाते हैं। यहाँ के मंदिरों की नक्काशीदार भव्यता प्राचीन वैभव का आभास कराती है। यहाँ की पूजन विधि अपनी विशिष्टता के कारण अकसर कौतुहूल का विषय होती है।
रीति-रिवाजों और पूजा-अनुष्ठानों को लेकर भी केरल की अपनी विशिष्ट पहचान है। इसी केरल के त्रिशुर में सदियों पुरानी परिपाटी को ज्योत्सना नामक मात्र 12 वर्षीय कन्या ने गरिमामयी ढंग से तोड़ दिया। ज्योत्सना ने त्रिशुर के बरसों पुराने पेनकिन्नीकव्वु भद्रकाली मंदिर में देवी प्रतिमा की पूरे विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा की। यूँ तो किसी बच्ची का इस तरह मूर्ति स्थापना का कार्य कोई चमत्कार नहीं लेकिन ज्योत्सना के मामले में यह किसी चमत्कार से कम भी नहीं।
दरअसल, त्रिशुर के इस पुराने पेनकिन्नीकव्वु भद्रकाली मंदिर में प्राचीन नियमानुसार कुछ नंबुदिरी(एक विशेष जाति) समाज के पुरुष ही देव-प्रतिमा की प्रतिस्थापना कर सकते हैं। यहाँ तक कि इसी परंपरा के चलते मंदिर में मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा तो दूर महिलाओं के प्रवेश तक की अनुमति नहीं है। इस कट्टर परंपरा के पीछे महिलाओं से संबंधित कई प्रकार की नकारात्मक अवधारणाएँ हैं। लेकिन तमाम प्रश्नों और रिवाजों के बीच जब नन्ही-सी ज्योत्सना ने धाराप्रवाह मंत्रोच्चार के साथ देवी पूजन, दीप आराधना और 'प्रतिष्ठा कर्मम' संपन्न किया तब समूचे समाज ने उसका करतल ध्वनि से अभिनंदन किया।
मुद्दा यह नहीं है कि एक नन्ही बालिका पुरुष-प्रधान समाज में पुरुषों की मानी जानी वाली विरासत को कैसे चुनौती देती है, सवाल यह भी नहीं है कि बच्ची परिवार और समाज के सहयोग से इस कार्य को कैसे बखूबी निभा लेती है, सवाल यह है कि आने वाली नारियाँ बहुत कम उम्र में इस तरह की सोच को अंजाम दे पा रही है। खेलने और खाने की अल्हड़ अवस्था में वह स्वयं के निर्णय ले पा रही है। निर्भरता की आयु में आत्मनिर्भरता की गाथाएँ रच रही है।
इस नन्ही-सी कन्या ने कीर्तिमान को रचने से पहले लगातार दो वर्ष तक सारे पारंपरिक अनुष्ठान और संस्कारों को विधिपूर्वक अपने पिता से सीखा। त्रिशुर के नंबूदिरी ब्राह्मण थैक्किन्यदात पद्मनाभन और अर्चना अंतरजनम की इस लाड़ली का बचपन से ही पूजा-पाठ की ओर गहरा रूझान दिखाई देने लगा था।
जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, मंत्र, श्लोक आरती,स्तोत्र, ऋचाएँ उसे कंठस्थ होती गई। ज्योत्सना, केरल के मान्यता प्राप्त पांडित्य परंपरा थारानाल्लुर से ताल्लुक रखती है। केरल में थारानाल्लुर और थाजामोन दो ऐसी ब्राह्मण धाराएँ हैं जो पूजन, विधि-विधान, अनुष्ठान और संस्कारों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। यहाँ तक कि इन दो समाज के अतिरिक्त किसी और समाज का कोई व्यक्ति पुजारी नहीं हो सकता। माना जाता है कि भगवान परशुराम जी द्वारा ये दोनों कुल केरल लाए गए हैं।
कट्टर जातिवाद के इस माहौल में भी जब परंपरा की बात आती है तो सिर्फ दो जातियाँ शेष रह जाती है। वह दो जातियाँ जो समूची सृष्टि में व्याप्त है। एक महिला और दूसरी पुरुष। यही कारण है सदियों के चले आ रहे इसी भेदभाव की प्रतिछाया बना केरल का मंदिर, जहाँ देवी के मंदिर में स्त्रियों का प्रवेश निषेध है। देवी जो स्वयं स्त्री शक्ति का प्रतीक है और एक स्त्री जो स्वयं देवीस्वरूपा है, एक दूजे के लिए अस्पृश्य कैसे हो सकती है? प्रकृति ने जिसे जन्म देने जैसे पवित्र कर्म और विलक्षण गुण से नवाजा है, उसी की निरंतर प्रक्रिया उसके लिए अछूत होने का सबब कैसे बन जाती है?
बहरहाल, भद्रकाली पेनकिन्नीकव्वु की ज्योत्सना द्वारा स्थापित प्रतिमा मंदिर की दूसरी दैवीय प्रतिमा है। मंदिर के प्रमुख देवता भगवान विष्णु हैं। जब बीते रविवार को ज्योत्सना ने एक भी शब्द, मात्रा और ध्वनि की त्रुटि किए बिना निर्विघ्न पूजन संपन्न किया तो भक्तजनों के साथ उसके उन नन्हे सहपाठियों के चेहरे भी चमक उठें जो उस वक्त मंदिर में अपनी सखी का उत्साह बढ़ाने के लिए मौजूद थे।
ज्योत्सना ने किसी पारंपरिक पंडित-पुजारी की तरह ही मंदिर के गर्भगृह का द्वार बंद किया और दीप आराधना में प्रशस्ति वाचन किया,शक्ति का आह्वान किया तो श्रद्धालुओं के आश्चर्य का ठिकाना ना रहा। ज्योत्सना पूरे आत्मविश्वास के साथ आनुष्ठानिक रीतियों को एक के बाद एक संपन्न करती रही। उसने मुस्कुराते हुए 'प्रसादम' का वितरण भी ऐसे किया जैसे वह सालों से यही कार्य करती आ रही हो।
इस विधान के पश्चात यकीनन माँ दुर्गा भी अपनी आराधना पर सच्चे दिल से मुस्कुरा उठीं होंगी। अपना ही दिव्य प्रतिबिंब ज्योत्सना में निहार धन्य हो उठीं होंगी। धूप और गुगल के सुगंधित वातावरण में यह पवित्र भाव भी महक उठा होगा कि देवी की पूजा 'देवी' को अधिकार देने से सफल होगी, देवी को वंचित करने से नहीं।
ज्योत्सना के पिता टी. पद्मनाभन ने सहज भाव से बताया कि जब ज्योत्सना ने इस तरह मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का निर्णय लिया तो किसी भी प्रकार का विरोध का सवाल ही खड़ा नहीं हुआ, क्योंकि ऐसा किसी शास्त्र में नहीं लिखा है कि मात्र पुरुष ही प्रतिमा में प्राण-प्रतिष्ठा कर सकते हैं महिलाएँ नहीं।'
पवित्र कुल की यह विदुषी कारंचिरा के सेंट जेवियर स्कूल की छात्रा है। ज्योत्सना के शिक्षक कहते हैं, वह पढ़ाई में भी अव्वल है। खुद ज्योत्सना कहती है, यह सच है कि मेरा अपनी प्राचीन धार्मिक परंपराओं को आगे बढ़ाने का सपना है लेकिन इसके लिए मैंने पढ़ाई से समझौता नहीं किया है ना ही करूँगी। पढ़ाई के साथ-साथ शास्त्रों को पढ़ने, मंत्रों और विधानों को सीखने में मेरी व्यक्तिगत रूचि है।
इस अनूठे क्रांतिकारी कदम से केरल के कट्टरपंथियों में यह बहस शुरू हो गई है कि कहीं इस घटनाक्रम के साथ ही शबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का मुद्दा ना सिर उठा लें, या फिर पिछड़े वर्ग से पुजारियों की नियुक्ति का ही सवाल ना उठ खड़ा हो। इस तरह की सोच को सदियों से नहीं रोका जा सका है लेकिन ज्योत्सना जैसे उदाहरण इस सोच के समक्ष छोटा किन्तु ठोस जवाब बनकर उभरते हैं। इन उदाहरणों से परिवर्तन का बादल तो नहीं उमड़ेगा लेकिन सार्थकता की कहीं ना कहीं, कोई ना कोई छोटी-सी बूँद तो अवश्य ही पड़ जाएगी।
फिलहाल, इस नाजुक सी थांथरी (पुजारिन) का ईश्वर के प्रति समर्पण स्वागत योग्य है।
भारत के सर्वाधिक शिक्षित राज्य का दर्जा पा चुके केरल का नाम जब कहीं सुनने में आता है, तो नारियल के बड़े-बड़े पेड़, विभिन्न मसालों की सुगंध से महकते बागान, दहलीजों पर सजी पवित्र रंगोली, घर की स्त्रियों के लंबे खूबसूरत बालों पर खिलती श्वेत वेणी, हर माथे पर सजा भस्म, और मंदिरों में गूँजते सस्वर मंत्रोच्चार एक साथ थिरक उठते हैं।
केरल को हमेशा से देवभूमि कहा जाता है। कहते है भगवान खुद इस धरती पर विराजते हैं। हिन्दू धार्मिक अनुष्ठानों का जैसा पुरातन स्वरूप यहाँ देखने को मिलता है वैसा अन्यत्र कहीं नहीं है। दक्षिण भारत के हिन्दू कर्म-कांड बहुत से लोगों की दृष्टि में कट्टर माने जाते हैं। यहाँ के मंदिरों की नक्काशीदार भव्यता प्राचीन वैभव का आभास कराती है। यहाँ की पूजन विधि अपनी विशिष्टता के कारण अकसर कौतुहूल का विषय होती है।
रीति-रिवाजों और पूजा-अनुष्ठानों को लेकर भी केरल की अपनी विशिष्ट पहचान है। इसी केरल के त्रिशुर में सदियों पुरानी परिपाटी को ज्योत्सना नामक मात्र 12 वर्षीय कन्या ने गरिमामयी ढंग से तोड़ दिया। ज्योत्सना ने त्रिशुर के बरसों पुराने पेनकिन्नीकव्वु भद्रकाली मंदिर में देवी प्रतिमा की पूरे विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा की। यूँ तो किसी बच्ची का इस तरह मूर्ति स्थापना का कार्य कोई चमत्कार नहीं लेकिन ज्योत्सना के मामले में यह किसी चमत्कार से कम भी नहीं।
दरअसल, त्रिशुर के इस पुराने पेनकिन्नीकव्वु भद्रकाली मंदिर में प्राचीन नियमानुसार कुछ नंबुदिरी(एक विशेष जाति) समाज के पुरुष ही देव-प्रतिमा की प्रतिस्थापना कर सकते हैं। यहाँ तक कि इसी परंपरा के चलते मंदिर में मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा तो दूर महिलाओं के प्रवेश तक की अनुमति नहीं है। इस कट्टर परंपरा के पीछे महिलाओं से संबंधित कई प्रकार की नकारात्मक अवधारणाएँ हैं। लेकिन तमाम प्रश्नों और रिवाजों के बीच जब नन्ही-सी ज्योत्सना ने धाराप्रवाह मंत्रोच्चार के साथ देवी पूजन, दीप आराधना और 'प्रतिष्ठा कर्मम' संपन्न किया तब समूचे समाज ने उसका करतल ध्वनि से अभिनंदन किया।
मुद्दा यह नहीं है कि एक नन्ही बालिका पुरुष-प्रधान समाज में पुरुषों की मानी जानी वाली विरासत को कैसे चुनौती देती है, सवाल यह भी नहीं है कि बच्ची परिवार और समाज के सहयोग से इस कार्य को कैसे बखूबी निभा लेती है, सवाल यह है कि आने वाली नारियाँ बहुत कम उम्र में इस तरह की सोच को अंजाम दे पा रही है। खेलने और खाने की अल्हड़ अवस्था में वह स्वयं के निर्णय ले पा रही है। निर्भरता की आयु में आत्मनिर्भरता की गाथाएँ रच रही है।
इस नन्ही-सी कन्या ने कीर्तिमान को रचने से पहले लगातार दो वर्ष तक सारे पारंपरिक अनुष्ठान और संस्कारों को विधिपूर्वक अपने पिता से सीखा। त्रिशुर के नंबूदिरी ब्राह्मण थैक्किन्यदात पद्मनाभन और अर्चना अंतरजनम की इस लाड़ली का बचपन से ही पूजा-पाठ की ओर गहरा रूझान दिखाई देने लगा था।
जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, मंत्र, श्लोक आरती,स्तोत्र, ऋचाएँ उसे कंठस्थ होती गई। ज्योत्सना, केरल के मान्यता प्राप्त पांडित्य परंपरा थारानाल्लुर से ताल्लुक रखती है। केरल में थारानाल्लुर और थाजामोन दो ऐसी ब्राह्मण धाराएँ हैं जो पूजन, विधि-विधान, अनुष्ठान और संस्कारों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। यहाँ तक कि इन दो समाज के अतिरिक्त किसी और समाज का कोई व्यक्ति पुजारी नहीं हो सकता। माना जाता है कि भगवान परशुराम जी द्वारा ये दोनों कुल केरल लाए गए हैं।
कट्टर जातिवाद के इस माहौल में भी जब परंपरा की बात आती है तो सिर्फ दो जातियाँ शेष रह जाती है। वह दो जातियाँ जो समूची सृष्टि में व्याप्त है। एक महिला और दूसरी पुरुष। यही कारण है सदियों के चले आ रहे इसी भेदभाव की प्रतिछाया बना केरल का मंदिर, जहाँ देवी के मंदिर में स्त्रियों का प्रवेश निषेध है। देवी जो स्वयं स्त्री शक्ति का प्रतीक है और एक स्त्री जो स्वयं देवीस्वरूपा है, एक दूजे के लिए अस्पृश्य कैसे हो सकती है? प्रकृति ने जिसे जन्म देने जैसे पवित्र कर्म और विलक्षण गुण से नवाजा है, उसी की निरंतर प्रक्रिया उसके लिए अछूत होने का सबब कैसे बन जाती है?
बहरहाल, भद्रकाली पेनकिन्नीकव्वु की ज्योत्सना द्वारा स्थापित प्रतिमा मंदिर की दूसरी दैवीय प्रतिमा है। मंदिर के प्रमुख देवता भगवान विष्णु हैं। जब बीते रविवार को ज्योत्सना ने एक भी शब्द, मात्रा और ध्वनि की त्रुटि किए बिना निर्विघ्न पूजन संपन्न किया तो भक्तजनों के साथ उसके उन नन्हे सहपाठियों के चेहरे भी चमक उठें जो उस वक्त मंदिर में अपनी सखी का उत्साह बढ़ाने के लिए मौजूद थे।
ज्योत्सना ने किसी पारंपरिक पंडित-पुजारी की तरह ही मंदिर के गर्भगृह का द्वार बंद किया और दीप आराधना में प्रशस्ति वाचन किया,शक्ति का आह्वान किया तो श्रद्धालुओं के आश्चर्य का ठिकाना ना रहा। ज्योत्सना पूरे आत्मविश्वास के साथ आनुष्ठानिक रीतियों को एक के बाद एक संपन्न करती रही। उसने मुस्कुराते हुए 'प्रसादम' का वितरण भी ऐसे किया जैसे वह सालों से यही कार्य करती आ रही हो।
इस विधान के पश्चात यकीनन माँ दुर्गा भी अपनी आराधना पर सच्चे दिल से मुस्कुरा उठीं होंगी। अपना ही दिव्य प्रतिबिंब ज्योत्सना में निहार धन्य हो उठीं होंगी। धूप और गुगल के सुगंधित वातावरण में यह पवित्र भाव भी महक उठा होगा कि देवी की पूजा 'देवी' को अधिकार देने से सफल होगी, देवी को वंचित करने से नहीं।
ज्योत्सना के पिता टी. पद्मनाभन ने सहज भाव से बताया कि जब ज्योत्सना ने इस तरह मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का निर्णय लिया तो किसी भी प्रकार का विरोध का सवाल ही खड़ा नहीं हुआ, क्योंकि ऐसा किसी शास्त्र में नहीं लिखा है कि मात्र पुरुष ही प्रतिमा में प्राण-प्रतिष्ठा कर सकते हैं महिलाएँ नहीं।'
पवित्र कुल की यह विदुषी कारंचिरा के सेंट जेवियर स्कूल की छात्रा है। ज्योत्सना के शिक्षक कहते हैं, वह पढ़ाई में भी अव्वल है। खुद ज्योत्सना कहती है, यह सच है कि मेरा अपनी प्राचीन धार्मिक परंपराओं को आगे बढ़ाने का सपना है लेकिन इसके लिए मैंने पढ़ाई से समझौता नहीं किया है ना ही करूँगी। पढ़ाई के साथ-साथ शास्त्रों को पढ़ने, मंत्रों और विधानों को सीखने में मेरी व्यक्तिगत रूचि है।
इस अनूठे क्रांतिकारी कदम से केरल के कट्टरपंथियों में यह बहस शुरू हो गई है कि कहीं इस घटनाक्रम के साथ ही शबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश का मुद्दा ना सिर उठा लें, या फिर पिछड़े वर्ग से पुजारियों की नियुक्ति का ही सवाल ना उठ खड़ा हो। इस तरह की सोच को सदियों से नहीं रोका जा सका है लेकिन ज्योत्सना जैसे उदाहरण इस सोच के समक्ष छोटा किन्तु ठोस जवाब बनकर उभरते हैं। इन उदाहरणों से परिवर्तन का बादल तो नहीं उमड़ेगा लेकिन सार्थकता की कहीं ना कहीं, कोई ना कोई छोटी-सी बूँद तो अवश्य ही पड़ जाएगी।
फिलहाल, इस नाजुक सी थांथरी (पुजारिन) का ईश्वर के प्रति समर्पण स्वागत योग्य है।
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