बुधवार, 7 जुलाई 2010

कॅरियर

किताबों की दुनिया में कॅरियर
आप पढ़ने-लिखने का शौक रखते हैं और किताबों की सार-संभाल कर सकते हैं, तो इस शौक को कॅरियर में भी तब्दील कर सकते हैं। लाइब्रेरी साइंस का कोर्स कर आप अपने शौक को रोजगार का जरिया भी बना सकते हैंं।

संभावनाएं

निजी या सरकारी और विशेष्ा लाइब्रेरीज में काम करने के अलावा यूनिवर्सिटीज और स्कूल, कॉलेज में अच्छे और प्रोफेशनल लाइब्रेरियन की काफी मांग रहती है। इन दिनों बड़ी-बड़ी लाइब्रेरीज को कई सेगमेंट में बांटा जाता है, जिसमें स्टूडेंट्स लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर, क्लासिफिकेशन एंड केटालॉग सिस्टम, डॉक्यूमेंटेशन, बिब्लियोग्राफी, इंडैक्सिंग आदि में काम करने के अच्छे अवसर हैं। फोटो/फिल्म लाइब्रेरीज का भी इन दिनों काफी क्रेज है।

संस्थान

लाइब्रेरी सांइस का कोर्स करने के लिए कम से कम स्टूडेंट को 12 वीं पास होना जरूरी है। इस क्षेत्र में प्रवेश पाने के लिए स्टूडेंट लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन सांइस में स्नातक, स्नातकोत्तर कोर्स कर सकते हैं। जयपुर के कई निजी कॉलेज और इंस्टीट्यूट सहित जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली, पंजाब यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे, महाराष्ट्र, आन्ध्रा यूनिवर्सिटी, बैंगलुरू यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी ग्रामोद्योग विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश, बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश सहित अन्य शहरों में यूनिवर्सिटीज और निजी संस्थाओं से लाइब्रेरियन या लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस का कोर्स किया जा सकता है।

सिलेबस

लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस कोर्स में स्टूडेंट्स को लाइब्रेरी मैनेटेनिंग, प्लानिंग, मैनेजिंग आदि के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा पढ़ने की आदत के साथ लाइब्रेरियन के लिए बेसिक लाइब्रेरी रिसर्च स्किल्स, इंटरनेट एंड वेब बेस्ड इंफॉर्मेशन आदि की जानकारी रखना भी जरूरी होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें