शनिवार, 31 जुलाई 2010

दोस्ती और उपहार का रिश्ता

यूँ सुलझाएँ उपहारों की उलझन को
दोस्ती एक एहसास है। एक ऐसा पवित्र रिश्ता जिसके सामने सारे रिश्ते-नाते छोटे पड़ जाते हैं। वैसे तो हमारी जिंदगी में सभी की अहमियत होती है लेकिन दोस्त जितना ज्यादा अहम होता है उस जगह को शायद ही कोई ले सकता है। दोस्तों के साथ नोक-झोंक, हँसी-मजाक सबकुछ होता रहता है। एक दोस्त में हमें भाई-बहन सब दिख जाता है।

हम दोस्तों से अपना दुख-सुख सब शेयर कर लेते हैं। वो तमाम बातें भी हम उनसे शेयर करते हैं जिसके बारे में हम अपने परिवार वालों को भी नहीं बता पाते। अगर परिवारवाले गुस्सा होते हैं तो लगता है कि दोस्त है न उसके पास चले जाएँगे। वैसे तो हम दोस्तों के लिए अपनी जान तक देने को तैयार हो जाते हैं लेकिन जब दोस्तों को कुछ गिफ्ट देने के बारे में खयाल आता है तब हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है। एक अगस्त को फ्रेंडशिप डे है और आप अब तक सोच ही रहे हैं कि इस मौके पर आप उन्हें क्या गिफ्ट दें। तो अब चिंता छोड़िए, आपकी इस उलझन को हम सुलझाएँगे।
दोस्त के पसंद का गिफ्ट : वैसे तो आप अपने दोस्त की पसंद-नापसंद से वाकिफ होंगे इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने दोस्त को उसके पसंद का ही गिफ्ट दें। इससे प्यार और ज्यादा बढ़ता है लेकिन अगर आप अभी भी उलझन में हैं तो आपके लिए बाजर में ढेरों बेहतर विकल्प हैं।

यादगार गिफ्ट : जिस दिन आप दोनों की दोस्ती हुई हो उस दिन की कोई तस्वीर या कोई वाकया याद हो उसे संजोकर दे सकते हैं। उसके साथ बिताए पल के सभी तस्वीरों को एक अलबम में संजोकर देना सही रहेगा। उसके फेवरेट गानों को एक सीडी में कंपोज करा के दे सकते हैं। आप अपने दोस्तों को सरप्राइज डिनर पार्टी भी दे सकते हैं। अगर आप जॉब कर रहे हैं तो छुट्टी लेकर गप्पे मारने का न्योता दे सकते हैं या फिर कहीं साथ घूमने या शॉपिंग करने का प्लान बना सकते हैं।

ग्रीटिंग कार्ड : बाजार में फ्रेंडशिप डे को लेकर कई तरह के ग्रीटिंग कार्ड उपलब्ध हैं। सभी गिफ्ट स्टोर में आपको बेहतरीन स्लोगन लिखे कार्ड मिल जाएँगे। इसके अलावा म्यूजिक वाले फ्रेंडशिप कार्ड भी इन स्टोरों में आपका इंतजार कर रहे हैं। इनकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं बल्कि 30 रुपए से 200 रुपए के रेंज में आपको ये कार्ड मिल जाएँगे।

आप इनमें से कोई भी कार्ड अपने दोस्त को दे सकते हैं लेकिन इस फ्रेंडशिप डे को यादगार बनाने के लिए आप अपने हाथों से कार्ड बना कर दे जिसमें कोई पुरानी याद जुड़ी हुई हो, उसमें आप अपनी भावनाओं को भी लिख सकते हैं। जिससे आपके दोस्त की खुशी चौगुनी बढ़ जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें