गुरुवार, 7 अप्रैल 2011

जुम्मन और जादुई अंडा

बालसेरा गांव में एक जुम्मन नाम का व्यक्ति रहता था। उसका व्यवसाय मुर्गी पालन का था। वह अंडे बेचकर खूब सारा धन कमाता। इस तरह वह अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी जीवन व्यतीत कर रहा था।
एक बार मुर्गियों को बर्डफ्लू रोग हो गया। रोग के कारण लोगों ने अंडे खाने बंद कर दिए और जुम्मन का व्यापार कम होने लगा। कुछ दिनों के बाद रोग खत्म हो गया। लोग फिर से अंडे व मुर्गियों को खाने लगे। लेकिन अब जुम्मन के पास बहुत कम मुर्गियां बची थीं। उसके लिए परिवार का खर्चा चलाना मुश्किल हो रहा था। इसी बीच एक दिन जुम्मन के गांव में एक फकीर आया। वह अद्भुत शक्ति का धनी था।
जुम्मन की बीवी को जब यह खबर हुई, तो वह फकीर के पास पहुंच गई। उसकी दुख भरी कहानी सुनकर फकीर को उस पर दया आ गई। फकीर ने उससे कहा, ‘बेटी, घर जाओ और एक बड़ी-सी टोकरी लेकर आओ।’ टोकरी लाने पर उस फकीर ने उसमें एक सोने जैसा चमकता अंडा रखा और कहा कि अंडे को टोकरी में रख कर कहना, ‘टोकरी को अंडों से भर दो..’ तो तुम्हारी टोकरी एक घंटे में भर जाएगी। फिर उन अंडों को बेच देना और जब टोकरी खाली हो जाए तो फिर से ऐसा ही करना।’ फकीर का कहना था कि अंडे हर एक मिनट में दोगुने हो जाएंगे। जैसे- पहले टोकरी में ये जादुई अंडा रखा जाएगा, एक मिनट बाद टोकरी में दो, दो मिनट बाद चार और तीन मिनट बाद आठ और चार मिनट बाद सोलह अंडे हो जाएंगे। और इसी तरह से एक घंटे में टोकरी पूरी तरह से भर जाएगी।
ये तो हुई जुम्मन की बीवी और फकीर की बात। अब आपको ये बताना है कि टोकरी आधी कितने समय में भरेगी? आपकी सुविधा के लिए हम बता देते हैं कि टोकरी का व्यास एक मीटर है और ऊंचाई आधा मीटर। जहां तक अंडों की लम्बाई-चौड़ाई की बात है उसके लिए आप खुद अंडे को नाप सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें