सोमवार, 4 अप्रैल 2011

किसी गरीब बच्चे को मिठाई कब और क्यों खिलाएं?

ज्योतिष के अनुसार कुंडली में कई प्रकार दोष बताए गए हैं, जैसे कालसर्प योग, मंगल, पितृदोष आदि। इनमें से पितृदोष का हमारे सभी कार्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अधिक मेहनत के बाद भी सफलता प्राप्ति में कई अड़चनें आती हैं। परिवार में कई प्रकार की समस्याएं चलती रहती हैं।
वास्तव में पितृदोष का अर्थ यही होता है यदि हमारे पितृ यानि पितर देवता संतुष्ट नहीं हैं तो इस तरह की परेशानियां जीवन में आती हैं। इन्हें तृप्त करने के लिए कई प्रकार के विधि-विधान बताए गए हैं लेकिन सबसे सरल और कारगर उपाय है गरीब बच्चों को मिठाई खिलाना।
छोटे गरीब बच्चों को मिठाई खिलाना, उन्हें खिलौने देकर खुश करने से हमारा पुण्य तो बढ़ता है साथ ही पितृदोष का प्रभाव भी कम होता है। गरीब बच्चों की दुआं के प्रभाव से हमारे सभी दुख, दर्द और क्लेश दूर होते हैं। पितृदोष दूर करने का यह सबसे अच्छा उपाय बताया गया है।
एक ओर इस पुण्य कर्म से गरीब बच्चों को खाना मिलता है, खुशी मिलती है वहीं दूसरी ओर हमारे कई बिगड़े कार्य स्वत: ही पूर्ण हो जाते हैं, घर-परिवार के सदस्यों को सफलता मिलती हैं, प्रसन्नता का वातावरण बनता है। इसी वजह से ज्योतिष के अनुसार पितृदोष दूर करने के लिए गरीब बच्चों को मिठाई खिलाने और उन्हें खिलौने देने का उपाय बताया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें