सोमवार, 11 जुलाई 2011

कितनी भी बुरी नजर हो, इन उपायों से उतर जाएगी

नजर लगना एक सामान्य प्रक्रिया है। जब किसी को नजर लगती है वह असहज हो जाता है जैसे यदि किसी बच्चे को नजर लगती है वह रोने लगता है, उसका बदन तपने लगता है, वह चिढ़चिढ़ा हो जाता आदि। हमारे यहां नजर उतारने के कई तरीके प्रचलित हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं नजर उतारने के अचूक उपाय। इन उपायों से कैसे ही बुरी नजर हो, उतर जाती है।
उपाय
1 - नजर लगे व्यक्ति को लिटाकर फिटकरी का टुकड़ा सिर से पांव तक सात बार उतारें। ध्यान रखें हर बार सिर से पांव तक ले जाकर तलुवे छुआकर फिर सिर से घुमाना शुरु करें। इस फिटकरी के टुकड़े को कण्डे की आग पर डाल दें।
2- राई के कुछ दाने, नमक की सात डली और सात साबुत डंठल वाली लाल सूखी मिर्च बाएं हाथ की मुट्ठी में लेकर नजर लगे व्यक्ति को लिटाकर सिर से पांव तक सात बार उतारा करें और जलते हुए चूल्हे में झोंक दें। यह टोटका अनटोका करें। यह कार्य मंगलवार व शनिवार के दिन करें तो बेहतर रहता है।
3- यदि बच्चे को नजर लगी हो और वह दूध नहीं पी रहा हो तो थोड़ा दूध एक कटोरी में लेकर बच्चे के ऊपर से सात बार उतार कर काले कुत्ते को पिला दें। बच्चा दूध पीने लगेगा।
4- एक साफ रुमाल पर हनुमानजी के पांव का सिंदूर लगाएं और इस रुमाल पर दस ग्राम काले तिल, दस ग्राम काले उड़द, एक लोहे की कील, तीन साबूत लाल मिर्च लेकर उसकी पोटली बना लें। जिस व्यक्ति को नजर लगी हो उसके सिरहाने यह पोटली रख दें। चौबीस घंटे के बाद यह पोटली किसी नदी या बहते हुए जल में बहा दें। यह बहुत ही प्रभावशाली टोटका है।
5- एक रोटी बनाएं और इसे एक तरफ से ही सेकें, दूसरी तरफ से कच्ची छोड़ दें। इसके सेके हुए भाग पर तेल या घी लगाकर नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतार कर किसी चौराहे पर रख आएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें