रविवार, 20 जून 2010

दिल की बीमारी से बचाते चाय और कॉफी


नीदरलैंड।दिल की बीमारी से बचना है तो चाय और कॉफी पिएं। नीदरलैंड में 13 साल के एक लंबे अध्ययन में पाया गया कि चाय और कॉफी दिल की बीमारी से शरीर की रक्षा करते हैं। पूर्व में किए अध्ययन को भी यह शोध साबित करता है कि इसको पीने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। चालीस हजार लोगों पर किए गए शोध में पाया गया कि दिन में छह या छह से अधिक कप चाय पीने वालों में दिल की बीमारी का खतरा तीन गुना कम हो जाता है।

वहीं दिन में दो से चार कप कॉफी पीने वालों में यह खतरा और भी कम हो जाता है। अमरीकन हर्ट एसोसिएशन के जर्नल के अध्ययन के मुताबिक दिन में दो से चार कप पीने वालों में 20 फीसदी दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। इस शोध का अध्ययन करने वाले प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर योने वान डेर स्काव का कहना है कि यह उन लोगों के लिए खुशी की खबर है जो चाय और कॉफी पीना पसंद करते हैं।

पुदीना : सिर्फ स्वाद नहीं, दवा भी
गर्मियों में पुदीने की खुशबू और उसका स्वाद बरबस ही लोगों को अपनी ओर खींच लेता है। रिप्रेशमेंट के लिए पुदीने से बेहतर कोई हर्ब नहीं होता। लेकिन पुदीना सिर्फ स्वाद में ही बेजोड़ नहीं है। स्वास्थ्य के लिए पुदीने का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। पुदीना औषधीय गुणों से भरपूर है और कई रोगों का निदान इससे संभव है। पुदीने के औषधीय गुणों पर डालते हैं एक नजर :

डाइजेशन
पुदीने एक बेहतर अपेटाइजर (भूख बढ़ाने वाला) है और इससे पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। पेट में सूजन की स्थिति में पुदीने का सेवन फायदेमंद है। पुदीने के स्वाद के साथ ही इसकी खुशबू भी सेहतमंद मानी जाती है। पुदीने की खुशबू लार ग्रंथियों को सक्रिय बनाती है, जिससे आहार को पचाने में मदद मिलती है।

मिचली और सिरदर्द
मिचली में पुदीने की खुशबू से तुरंत आराम मिलता है। यदि मिचली का अहसास हो रहा हो, तो पुदीने की पत्तियों को मसलकर सुंघाने से फायदा मिलता है। यदि पत्तियां उपलब्ध न हो तो पुदीने का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरदर्द होने पर पुदीने से बना बाम या पुदीने का तेल ललाल पर मालिश करें। तुरंत आराम मिलेगा।

श्वसन तंत्र
सर्दी जुकाम में कफ की वजर से अक्सर नाक और गला बंद हो जाता है। ऎसे में सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। पुदीने की पत्तियों को सुंघने से श्वसन तंत्र सुचारू रूप से काम करने लगता है और नाक व गला खुल जाता है। पुदीना शरीर से कफ निकालने में भी मदद करता है।

अस्थमा
पुदीने का नियमित इस्तेमाल अस्थमा रोगियों के लिए लाभदायक होता है। पुदीने की खुशबू सांस फूलने की स्थिति में आराम देती है।

स्किन केयर
पुदीने का ज्यूस एक अच्छा स्किन क्लिंजर है। यह स्किल को स्मूथ बनाता है और इंफेक्शन से बचाता है। इसके इस्तेमाल से खुजली की समस्या दूर रहती है और साथ ही पिंपल्स भी नहीं होते। मच्छर आदि के काटने पर पुदीने का इस्तेमाल उपचार के रूप में भी किया जाता है।

ओरल केयर
मुंह की दुर्गध दूर करने में पुदीना कारगर है। यह जम्र्स को दूर कर ताजगी की अहसास कराता है। पुदीना एक बेहतर ब्रेथ फ्रेशनर है।

कैंसर
हालांकि, कैंसर के इलाज में पुदीने का अभी तक कोई इस्तेमाल नहीं किया गया है। वैज्ञानिकों ने हाल ही में हुए शोध में दावा किया है कि पुदीने में कुछ ऎसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो कैंसर के उपचार में कारगर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें