शुक्रवार, 16 जुलाई 2010

मिस्टर बीन

हंसी-ठहाकों का ओवरडोज मिस्टर बीन
प्यारे दोस्तो, तुम्हारे पसंदीदा किरदार मिस्टर बीन ने इस वर्ष 20 साल पूरे किए हैं। कभी फिल्मों के जरिये तो कभी एनिमेशन और डेली सोप के रूप में पिछले दो दशकों से मि. बीन लगातार हंसी-ठहाकों का ओवरडोज बच्चों और बड़ों को देते आ रहे हैं। केवल बैकग्राउंड म्यूजिक के सहारे बिना आवाज वाले इस कैरेक्टर के हाव-भाव और हरकतें ऐसी हैं कि कोई भी हंस-हंस कर लोटपोट हो जाए। तो आइये जानें मिस्टर बीन के कुछ और दिलचस्प पहलुओं के बारे में।

दोस्तो, हम जानते हैं कि हंसा-हंसा कर लोटपोट करने वाले मिस्टर बीन तुम्हारे पसंदीदा स्टार हैं। टीवी पर जब तुम देखते हो तो तुम्हें इंतजार रहता है कि कब वह ऐसी हरकत करें कि हमें जल्दी से हंसने का मौका मिले। शायद यह उन कुछ चुनिंदा टीवी प्रोग्राम में शामिल है, जिसे बदलने के लिए कोई नहीं कहता होगा। मिस्टर बीन किसी भी काम को अपनी अक्ल लगाकर करना चाहते हैं। उन्हें दीवार पेंट करनी हो तो वह हमारी-तुम्हारी तरह ब्रश का इस्तेमाल नहीं करेंगे, बल्कि घर के छोटे-बड़े सामान को सबसे पहले कवर करेंगे। डाइनिंग टेबल पर रखे फलों में अंगूरों तक को कागज में लपेटेंगे। पेंट बकेट में धमाका कर पूरे घर की दीवारों पर पेंट करना चाहेंगे। है ना उनका अपना अनोखा स्टाइल। अपने इसी अनोखे स्टाइल के कारण वे पूरी दुनिया में सबके चहेते हो गए हैं।

कई बार तो वे जानबूझकर कोई शरारत करते हैं, लेकिन कभी कुछ शैतानियां उनसे भोलेपन में हो जाती हैं। अब जैसे वही एपिसोड देख लो, जिसमें वे पार्टी के लिए कुछ दोस्तों को अपने घर निमंत्रण देते हैं। लेकिन ये क्या, किचन में तो कुछ है ही नहीं। वे अपनी गर्दन जब चारों ओर घुमाते हैं तो देखते हैं कि खिड़की से कुछ झाड़ी अंदर आ रही है। बस फिर क्या, उन्हीं को काटकर वे मेहमानों को परोसना चाहते हैं। दोस्त बेचारे इंतजार में हैं कि कुछ स्वादिष्ट पकवान आएंगे, मगर मिस्टर बीन ने तो झाड़ी से काटकर कुछ बारीक लकड़ियां शहद के साथ उन्हें परोस दीं। मेहमान हैरान कि मिस्टर बीन कैसे मजे लेकर खा रहे हैं। ऐसी एक नहीं अनगिनित शरारतों से वे हंसी का डोज बराबर देते रहते हैं। दरअसल मिस्टर बीन का नाम है रोवान एटकिंसन। जुगाड़ करना कोई इनसे सीखे। ये बस चाहते हैं कि अपना काम निकल जाए, फिर उसके लिए उन्हें कुछ भी क्यों न करना पड़े। खोई पेंट को ढूंढ़ निकालने के लिए हदें पार करने की बात हो या फिर नादानी की वजह से गार्ड का कायाकल्प करना। कई बार ऐसा भी होता है कि किसी काम में पूरा जोर लगाने के बाद भी सफल नहीं हो पाते, लेकिन ये तो मिस्टर बीन हैं, जिन्होंने हार मानना नहीं सीखा।

तुम इनकी भोली-भाली सी सूरत को देख ये मत समझना कि मिस्टर बीन कितने सीधे हैं। मिस्टर बीन चोरी और धोखाधड़ी में किसी से कम नहीं हैं। दूसरों के माल को अपना बनाने के लिए कौन-कौन सी कोशिश की जा सकती हैं, अगर यह देखना हो तो मोटर साइकिल चोरी करने की नाकाम कोशिश वाला एपिसोड देखा जा सकता है। मिस्टर बीन में ढेर सारी खूबियां भी हैं तो कुछ कमजोरियां भी उनकी पर्सनेलिटी में शामिल हैं। दरअसल तुम्हारे प्यारे मिस्टर बीन भावुक बहुत जल्दी हो जाते हैं। कभी-कभी वे किसी बड़ी से बड़ी बात को भी मजाक में लेना खूब जानते हैं। खुद को अपने ही स्टाइल में समझाना भी इन्हें खूब आता है।

टेलीविजन की दुनिया में वर्ष 1990 से 1995 के बीच मिस्टर बीन ने अपने चुटीले अंदाज से बच्चों ही नहीं, बड़ों को भी खूब हंसाया। इस दौरान उनका किरदार ‘द कार फैन’ इस शो के सबसे यादगार किरदारों में गिना जाता है। द कार फैन में मिस्टर बीन बड़े आकार का फर्नीचर खरीद लेते हैं। खरीदारी के बाद उन्हें लगता है कि फर्नीचर उनकी मिनी कार में फिट नहीं हो पाएगा। वह आर्मचेयर को मिनी कार की छत पर रख देते हैं। बात यहीं खत्म नहीं हो जाती। हंसी के ठहाके तो तब गूंजते हैं, जब मिस्टर बीन कार के अंदर बैठने के बजाए छत से बंधी आर्मचेयर पर बैठ जाते हैं और वहीं बैठे-बैठे जाले साफ करने वाले डंडे और कुछ चमड़े की पट्टियों से कार चलाते हैं।

अंग्रेजी फिल्मों के प्रसिद्ध हास्य अभिनेता रोवान एटकिन्सन ‘मिस्टर बीन’ के किरदार को अब हमेशा के लिए अलविदा कह चुके हैं। एटकिन्सन ने सबसे पहले इस किरदार को वर्ष 1990 में एक टेलीविजन श्रृंखला में निभाया था और बाद में वर्ष 1997 में वे इस किरदार के साथ एक फिल्म में भी नजर आए थे। एटकिन्सन ने फिल्म ‘मि. बीन्स हॉलीडे’ के बाद इस किरदार को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला किया था। उम्मीद की जा रही है कि खामोश और अटपटी हरकतों से हंसने पर मजबूर करने वाले मिस्टर बीन नए कलेवर में वापस लौटेंगे। कहा जा सकता है कि ठीक उसी तरह जैसे नई पैकेट में पुराना माल। शायद इसका नया अंदाज तुम्हें अधिक गुदगुदाए। इसके निर्माता चाहते हैं कि कुछ बेहतरीन एपिसोड्स को कुछ नए अंदाज में पेश किया जाए। फिलहाल मिस्टर बीन पोगो चैनल पर छाए हुए हैं। उनके मजेदार एपिसोड्स तुम्हें हंसाते रहते हैं।
मिस्टर बीन एनिमेटिड सिरीज में नजर आए
2002 में एक बार फिर मिस्टर बीन नए रंग रूप में नजर आए, क्योंकि बच्चों को कार्टून देखना बहुत अच्छा लगता है, शायद इसलिए मिस्टर बीन भी एनिमेटिड कार्टून सिरीज में आने लगे। यह सिरीज 26 एपिसोड्स की बनी। हां, इसमें खास बात यह रही कि कुछ कैरेक्टर नए भी शमिल हुए। जैसे मिसेज विकेट, एक आंख की बिल्ली, स्क्रेपर आदि। मिस्टर बीन को आवाज रोवान एटकिन्सन ने ही दी। फाइनल एपिसोड दो एक जैसे मिस्टर बीन की मजेदार कहानी पर समाप्त होता है।
मिस्टर बीन व उनके कुछ साथी
किरदार मिस्टर बीन नॉर्थ लंदन के हाईबरी शहर में एक छोटे से शहर में रहते हैं। वे हमेशा अपनी ट्रेडमार्क बन चुकी खास जैकेट और स्किन रेड टाई में आमतौर पर नजर आते हैं। वे सामान्यत: एक डिजिटल केलकुलेटर वॉच भी पहनना पसंद करते हैं। मिस्टर शायद ही कुछ बोलते हैं। बस खुद ही बुदबुदाते रहते हैं। टैडी, मिस्टर बीन का सबसे अच्छा साथी है। छोटा-सा वह भालू गहरे भूरे रंग का है, जिससे वे बातें भी करते हैं और उम्मीद भी करते हैं कि वह समझदारी से पेश आए। कई बार वह टूटता-फूटता है, मगर फिर अगले ही एपिसोड में अपने असली रूप में नजर आता है। मिस्टर बीन की वह खास कार भी एक कैरेक्टर के रूप में उभर कर सामने आई।

मिस्टर बीन एक नजर में..
मिस्टर बीन यानी रोवान एटकिन्सन का जन्म 6 जनवरी 1955 को इंग्लैंड में हुआ। उनकी पत्नी सुनेत्र सेस्त्री व दो बच्चे बेंजमिन व लिली हैं, जो स्कूल जाते हैं।
इसी साल 1 जनवरी 2010 में मिस्टर बीन ने अपने 20 साल पूरे किए। 1 जनवरी 1990 में पहली बार मिस्टर बीन यूके के आई टीवी में नजर आए थे।
1996 में मिस्टर बीन का पहला वीडियो आया, जिसे पेश करने वाले थे पोलीग्राम वीडियो।
जर्मनी में मेक्डोनल्ड्स ने मिस्टर बीन वीडियो प्रोमोशन के लिए इस्तेमाल किया, जिससे एक महीने में एक मिलियन यूनिट की रिकॉर्ड बिक्री हुई।
1997 में आस्ट्रेलिया में ‘बीन: द अल्टिमेट डिजास्टर’ मूवी रिलीज हुई।
दिसम्बर 2001 में द मिस्टर बीन एनिमेटिड सिरीज पूरी हुई। 2004 में वह यूके में निक पर लॉन्च कर दी गई।
फरवरी 2005 में मिस्टर बीन ने मोबाइल गेम की दुनिया में भी कब्जा कर लिया।
मई से अगस्त 2006 के बीच फिल्म ‘मिस्टर बीन्स हॉलीडे’ देखी गई और 2007 आते-आते पूरी दुनिया में रिलीज हो गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें