रविवार, 10 अक्तूबर 2010

फेसबुक का उपयोग कैसे करें?


दुनिया में गूगल के बाद दूसरी सर्वाधिक लोकप्रिय वेबसाइट फेसबुक है। औसत यूजर्स प्रतिदिन फेसबुक पर 20 मिनिट बिताते हैं। जबकि अन्य वेबसाइट्स के लिए यह औसत 10 सेकंड है। इससे जाहिर है कि फेसबुक कितनी लोकप्रिय है और कितने लोगों का जमावड़ा यहां होता है। आप इसका उपयोग इस तरह से करें कि आपको फेसबुक पर ही नौकरी का बुलावा आ जाए।

नेटवर्किग:
प्रोफेशनल नेटवर्किग की उम्मीद लोगों को ट्विटर और लिंक्डइन साइट पर %यादा रहती है। फेसबुक प्रोफेशनल साइट नहीं है, इसलिए इस पर प्रोफेशनल संपर्क बनाने पर आप भीड़ से अलग नजर आएंगे। उदाहरण के तौर पर पहले ऐसी कंपनी पता करें जहां भर्ती होने वाली हो। फिर देखें कि भर्ती कौन सा मैनेजर कर रहा है। अब फ्रंेड्स, कॉमन फ्रेंड्स की लंबी चेन का सहारा लेते हुए उन लोगों तक पहुंच जाएं जो आपका नाम उपयुक्त पद के लिए सुझा सकते हैं। आप सीधे नियुक्ति प्रबंधक से भी संपर्क कर सकते हैं।

स्टेटस अपडेट:
फेसबुक के जरिए नौकरी ढूंढ़ने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप अपना स्टेटस वर्तमान स्थिति के अनुसार अपडेट रखें। यहां पर फ्रेंड्स, परिजन, पुराने सहकर्मी और वे लोग तक जिनसे लंबे समय से बात नहीं हुई है, वे भी आपकी मदद के लिए तैयार रहेंगे। मानव स्वभाव में ही दूसरों की मदद करने की इ%छा होती है। आप यह देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि कितने %यादा लोग आपकी मदद को तैयार हो जाते हैं। भूलना भी सहज मानव गुण है, इसलिए आप भूलें नहीं और अपना नेटवर्क अपडेट करते रहें। उन्हंे लगातार जानकारी देते रहें कि किस तरह का जॉब आप तलाश रहे हैं।
ग्रुप ज्वाइन करें, एक्टिव रहें: अपनी रुचि का ग्रुप जरूर ज्वाइन करें। बीच-बीच में डिस्कशन में शरीक होकर या नया टॉपिक शुरू कर अपनी उपस्थित दर्ज कराते रहें। नए लिंक्स भी पोस्ट करते रहें। ग्रुप में किसी से भी सामान्य बातचीत होते ही फ्रंेड इनविटेशन भेज दें। इस तरह आपका नेटवर्क बढ़ता जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें