शनिवार, 12 फ़रवरी 2011

गुलाब की तरह होता है नया दोस्त

नया दोस्त जीवन में ताजे गुलाब की तरह होता है। उसकी नई बातें, उसके नए विचार हमारे जीवन को गुलाब की खुशबू की तरह महका देते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं नई जगह पर नए दोस्त बनाने से वहां रहना और घुलना-मिलना आसान हो जाता है। इसलिए जहां भी जाएं दोस्त जरूर बनाएं क्योंकि दोस्तों के बगैर जीवन बेरंग होता है।
मनोविश्लेषक डॉक्टर राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि नए दोस्त बनाना एक कला है जो सभी को नहीं आता। हम अक्सर देखते हैं कुछ लोग आते ही तुरंत दोस्त बना लेते हैं। वे आसानी से सभी के साथ घुलमिल जाते हैं। मगर कुछ लोगों को दोस्त बनाने में वक्त लगता है। दोस्त बनाना एक अच्छी आदत है, खास तौर से नयी जगहों पर। जब भी हम नई जगह जाते हैं अपने पुराने दोस्तों को बहुत याद करते हैं। मगर बेहतर यही होता है कि हम नए दोस्त बना लें। इसलिए हमेशा नए दोस्तों के लिए बाहें खोलकर रखनी चाहिए।
मनोचिकित्सक डॉक्टर संजीव त्यागी का कहना है कि दोस्तों का जीवन में होना बहुत जरूरी है क्योंकि आप जो बातें अपने जीवन साथी से भी नहीं कह पाते वह अपने दोस्तों से कह देते हैं। मगर इन सभी बातों के बीच सच्चाई यह भी है कि आपका स्कूल के वक्त का दोस्त हमेशा आपके साथ नहीं होगा। यानि हर नई जगह आपको अपने लिए नए दोस्त बनाने होंगे ताकि आप वहां आसानी से रह सकें, आपको अपनों की कमी महसूस न हो।
डॉक्टर श्रीवास्तव का कहना है कि नए दोस्तों का जीवन में होना बहुत जरूरी है क्योंकि हर नया दोस्त अपने साथ नई बातें और नई आदतें लेकर आता हैं। आप उससे तमाम अच्छी बातें सीखते हैं। उसके साथ अपको नए विचार मिलते हैं जो आपके जीवन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। दोस्त जीवन में गुलाब के फूलों की तरह होते हैं। जब भी आते हैं हमारे जीवन में नई ताजगी भर देते हैं।
उन्होंने कहा कि जीवन में हमेशा नए दोस्तों का स्वागत करना चाहिए। दोस्त बनाने के लिए हमेशा सभी से मुस्कुराते हुए मिलें। लोगों की परेशानियों में उनकी मदद करें। कभी किसी से बेवजह तूतू मैंमैं न करें। नई जगह पर जाएं तो किसी के बात करने का इंतजार न करें। खुद आगे बढ़कर बातें करें और उन्हें दोस्त बनाएं।
डॉक्टर त्यागी का कहना है, नए दोस्त बनते रहने से जीवन में कभी ठहराव का एहसास नहीं होता है, ऐसा लगता है जैसे हर नए दोस्त के साथ जीवन में नया रंग और नई खुशियां आ गईं। इसलिए आज 'मेक ए न्यू फ्रेंड डे' पर आप भी एक नया दोस्त बनाएं। अगर नौकरी करते हैं तो अपने दफ्तर में, पढ़ाई करते हैं स्कूल या कॉलेज में दोस्त बनाएं और दोस्त के साथ जम कर मस्ती करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें