शुक्रवार, 4 मार्च 2011

अगर सास-बहू में होते हैं बहुत झगड़े...

परिवार के रिश्तों पर घर का वास्तु प्रभाव डालता है। यदि घर में कोई वास्तु दोष है तो परिवार की आय के साथ ही रिश्तों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। अधिकांश घरों में सास और बहू के बीच तू-तू मैं-मैं होती है। सास-बहू के रिश्तों पर भी फेंगशुई काफी गहरा प्रभाव डालता है।
आज अधिकांश नवयुवतियां उच्च शिक्षा पाने और अच्छा कैरियर बनाने के प्रयासों के चलते घरेलु कार्यों में समय नहीं दे पाती। ऐसे में विवाह के बाद ससुराल में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर में पर्याप्त समय न देने की वजह से सास-बहू में परस्पर प्रेम में कमी आ जाती है। इसी तरह के कई कारणों के चलते सास-बहू में मतभेद उत्पन्न हो जाते हैं। इन मतभेदों को दूर करने के लिए फेंगशुई में कई टिप्स बताई गई हैं।
फेंगशुई के अनुसार सास और बहू के बीच रिश्ता बिगडऩे कारण वैचारिक मतभेद ही नहीं होता, बल्कि इसका एक कारण कीचन में रखी सामग्रियों की गलत स्थिति और दिशा होती है। फेंगशुई में जल और अग्रि तत्व को एक-दूसरे का विरोधी माना गया है क्योंकि जल का गुण होता है कि वह आग को बुझाता है। इस आधार पर रसोईघर में जल यानि मटका या पानी के बर्तन और आग यानि गैस स्टोव्ह या चूल्हा एक-दूसरे के समीप या सामने नहीं रखना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो इसके कारण सास-बहू के बीच घरेलु कार्यों को लेकर मतभेद, कटुता और अंत में अलगाव का कारण बन सकते हैं। इसलिए ध्यान रहे कि मटका या जल पात्र और गैस स्टोव्ह एक-दूसरे से दूर रहें। फेंगशुई का यह छोटा और सरल उपाय घरों में कलह के अंत और शांति बनाए रखने में कारगर साबित हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें